फाफ और मैक्सवेल के बाद हर्षल पटेल ने बिखेरे जलवे, हाई-स्कोरिंग एनकाउंटर में सात रनों से जीती आरसीबी

Royal Challengers Bangalore vs Rajasthan Royals फाफ और मैक्सवेल के बाद हर्षल पटेल ने बिखेरे जलवे, हाई-स्कोरिंग एनकाउंटर में सात रनों से जीती आरसीबी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का 32वां मुकाबला आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। बैंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में बैंगलोर की टीम ने राजस्थान को सात रनों से मात दी। आरसीबी की इस जीत में फाफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल बल्ले के साथ जबकि हर्षल पटेल गेंद के साथ हीरो साबित हुए।

फाफ और मैक्सवेल ने खेली तूफानी पारियां

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। मैच की पहली ही गेंद पर कप्तान विराट कोहली गोल्डन डक पर बोल्ट का शिकार बने। जिसके बाद बोल्ट ने अपने अगले ओवर में शाहबाज अहमद को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस दोहरे झटके के बाद फाफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी ने महज 67 गेंदों में 127 रनों की तूफानी साझेदारी कर आरसीबी की पारी संभाली। लेकिन फाफ 62 रन और मैक्सवेल 77 रन बनाकर पवेलियन लौटे। दोनों बल्लेबाजों के आउट होते ही आरसीबी की पारी लड़खड़ा गई और रॉयल्स के गेंदबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में कमाल की वापसी करते हुए महज 33 रन देकर पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। एक शानदार शुरुआत के बाद आरसीबी की टीम अंत में निर्धारित 20 ओवरों में 189 रन ही बना सकी। रॉयल्स की ओर से बोल्ट और संदीप शर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किए।

पाडिकल और यशस्वी की पारियां हुई बेकार

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत भी खराब रही। मोहम्मद सिराज ने विस्फोटक ओपनर जोस बटलर को शून्य के स्कोर पर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। लेकिन यशस्वी जायसवाल और देवदत्त पाडिकल ने 66 गेंदों में 98 रनों की शानदार साझेदारी कर रॉयल्स को मुकाबले में बनाए रखा। लेकिन पाडिकल 52 रन और यशस्वी 47 रन बनाकर आउट हुए। जिसके बाद कप्तान सैमसन भी 22 और हेटमायर तीन बनाकर पवेलियन लौटे। लेकिन अंत में युवा बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने 16 गेंदों में 34 रनों की तूफानी पारी खेलकर मुकाबले को अंत तक लेकर गए। अंतिम ओवर में रॉयल्स को जीत के लिए 20 रनों की जरुरत थी और अश्विन ने शुरुआती तीन गेंदों में 10 रन बना दिए। लेकिन हर्षल पटेल ने उन्हें आउट कर आरसीबी को सात रनों से जीत दिलाई। आरसीबी की ओर से हर्षल पटेल ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए।

हर्षल पटेल ने की शानदार गेंदबाजी

पारी के आखिरी ओवर में रॉयल्स को जीत के लिए 20 रनों की जरुरत थी और अश्विन ने शुरुआती तीन गेंदों में 10 रन बना दिए। लेकिन हर्षल पटेल ने उन्हें आउट कर आरसीबी को सात रनों से जीत दिलाई।

पारी के 16वें ओवर में हर्षल पटेल ने एक चौका खाने के बाद वापसी की और विपक्षी कप्तान संजू सैमसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

पारी के 15वें ओवर में सैमसन ने एक छक्का और एक चौका लगाकर ओवर में कुल 14 रन बटोर लिए।

पारी के 14वें ओवर में  हर्षल पटेल ने यशस्वी को आउट कर मुकाबले का रुख पलट दिया।

पारी के 12वें ओवर में पाडिकल को डेविड विली ने पवेलियन भेजकर रॉयल्स को दूसरा झटका दिया। 

पारी के दसवें ओवर में भी पाडिकल ने दो चौके लगाकर ओवर में कुल 11 रन बटोर लिए।

पारी के नौवें ओवर में पाडिकल ने एक चौका लगाकर ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए।

पारी के आठवें ओवर में यशस्वी ने एक छक्का लगाकर ओवर में कुल 14 रन बटोर लिए।

पावरप्ले के चौथे ओवर में पाडिकल ने तीन चौके लगाकर ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए।

पारी के तीसरे ओवर में यशस्वी ने दो चौके लगाकर ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए।

पारी के पहले ओवर में मोहम्मद सिराज ने जोस बटलर को शून्य पर बोल्ड कर रॉयल्स को पहला झटका दिया।

रॉयल्स के गेंदबाजों ने की शानदार वापसी

अंतिम पांच ओवरों में आरसीबी की टीम ने महज 33 रन जोड़े और अपने पांच बल्लेबाजों को गवां दिया। जिसकी वजह से टीम 200 रनों के पार नहीं पहुंच सकी।

पारी के 16वें ओवर में युजी चहल ने पहले लोमरोर को आउट कर आरसीबी को पांचवां झटका दिया, वहीं इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुयश प्रभुदेसाई शून्य के स्कोर पर रन आउट हुए।

पारी के 15वें ओवर में आर अश्विन ने मैक्सवेल को पवेलियन भेजकर आरसीबी को चौथा झटका दिया। 

पारी के 14वें ओवर में फाफ डुप्लेसी को जायसवाल ने शानदार डायरेक्ट हिट लगाकर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया, लेकिन मैक्सवेल ने दो चौके लगाकर ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए।

पारी के 13वें ओवर में अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए महज सात रन खर्च किए।

पारी के 12वें ओवर में फाफ डुप्लेसी ने दो चौके लगाकर इस सीजन में अर्धशतकों की हैट्रिक पूरी की।

पारी के 11वें ओवर में भी मैक्सवेल ने एक छक्का लगाकर ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए। 

पारी के दसवें ओवर में मैक्सवेल ने एक छक्का और दो चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

पारी के सातवें ओवर में भी मैक्सवेल ने एक छक्का लगाकर ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए।

पावरप्ले के आखिरी ओवर में भी मैक्सवेल ने एक छक्का और एक चौका लगाकर ओवर में कुल 12 रन बटोर लिए।

पावरप्ले के पांचवें ओवर में भी मैक्सवेल ने दो चौके की मदद से 12 रन बटोर लिए।

पावरप्ले के चौथे ओवर में फाफ डुप्लेसी ने दो छक्के और एक चौके लगाकर ओवर में कुल 16 रन बटोर लिए।

अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड ने एक बार फिर से आरसीबी को झटका दिया और शाहबाज अहमद को पवेलियन का रास्ता दिखाया। लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने दो चौके लगाकर ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए।

पारी के दूसरे ओवर में फाफ ने दो चौके लगाकर ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए।

पारी की पहली ही गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने विराट कोहली को आउट कर आरसीबी को पहला झटका दिया। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

राजस्थान रॉयल्स- जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, जेसन होल्डर, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- विराट कोहली (कप्तान), फाफ डु प्लेसिस, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज़ अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुयश प्रभुदेसाई, डेविड विली, वानिंदु हसरंगा, मोहम्मद सिराज, वैशाख विजय कुमार।

Created On :   23 April 2023 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story