सचिन तकनीकी रूप से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं : पोंटिंग

Sachin is technically the best batsman: Ponting
सचिन तकनीकी रूप से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं : पोंटिंग
नई दिल्ली सचिन तकनीकी रूप से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं : पोंटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने सचिन तेंदुलकर को तकनीकी रूप से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है जिनके पास गेंदबाजों द्वारा उन्हें दिए जा रहे हर चैलेंज का जवाब देने के लिए हमेशा योजना रहती थी। पोंटिंग ने कहा, मैंने हमेशा कहा है कि मैंने जिन्हे देखा है और मैं जिनके खिलाफ खेला हूं उनमें सचिन तकनीकी रूप से सर्वश्रेष्ठ हैं। हम एक गेंदबाजी यूनिट के रूप में जो भी योजना बनाते थे उनके पास उससे निपटने के लिए योजना रहती थी चाहे वह भारत में हों या ऑस्ट्रेलिया में। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने सचिन के 50वें जन्मदिन की पूर्वसंध्या पर आईसीसी रिव्यू शो में कहा, खिलाड़ियों का आकलन करना मुश्किल काम है क्योंकि हर कोई अलग-अलग अंदाज में खेलता है लेकिन जिस पीढ़ी में मैं खेला हूं वह तकनीकी रूप से सर्वश्रष्ठ हैं।

पोंटिंग ने सचिन के 2004 में सिडनी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्रा हुए टेस्ट में शानदार 241 रन बनाने को याद किया। उन्होंने इसे अद्भुत पारी बताते हुए कहा कि उनका स्ट्रेट ड्राइव उनका सबसे खतरनाक शॉट था। सचिन और विराट कोहली के बीच तुलना के बारे में पूछे जाने पर पोंटिंग ने कहा, दो अलग-अलग युग के बल्लेबाजों की तुलना करना मुश्किल काम है। उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि विराट सचिन के आखिरी मैचों में खेले हैं लेकिन अब खेल बिलकुल बदल चुका है। पोंटिंग ने कहा, अब नियम अलग हैं जैसे 50 ओवर क्रिकेट में घेरे के बाहर कम फील्डर और दो नयी गेंदों के साथ बल्लेबाजी अब पहले के मुकाबले आसान हो गयी है। इस बात में भी कोई संदेह नहीं कि बल्ले भी बेहतर हो गए हैं।

पोंटिंग ने कहा सचिन और कोहली के बीच तुलना तब आसान होगी जब कोहली अपना करियर समाप्त कर लेंगे। उन्होंने कहा, मैं खिलाड़ी को खेल में उनके लम्बे समय तक खेलने के आधार पर निर्धारित करता हूं क्योंकि श्रेष्ठता को लम्बे समय तक बनाये रखना सबसे मुश्किल काम है। उन्होंने कहा, कुछ खिलाड़ी आते हैं और तीन-चार वर्षों तक अच्छा खेलते हैं और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ नजर आते हैं लेकिन लम्बे समय तक उसे बनाये रखना काफी मुश्किल है। सचिन ने 20 वर्षों से अधिक समय तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना प्रदर्शन बनाये रखा। पोंटिंग ने कहा, 200 टेस्ट खेलना (जैसा सचिन ने किया) वाकई अविश्वसनीय है। विराट अच्छे खिलाड़ी हैं और 70 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय शतक बना चुके हैं। सचिन ने 100 शतक बनाये हैं। विराट का करियर समाप्त हो जाने दीजिये तब तुलना करना सही होगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 April 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story