20 साल से क्रिकेट खेल रही झूलन गोस्वामी इस बात से निराश, पूछा हमारे देश में ऐसा क्यों होता है?

Said- Whenever a woman does something good in our country, questions are raised on her
20 साल से क्रिकेट खेल रही झूलन गोस्वामी इस बात से निराश, पूछा हमारे देश में ऐसा क्यों होता है?
झूलन गोस्वामी का दर्द 20 साल से क्रिकेट खेल रही झूलन गोस्वामी इस बात से निराश, पूछा हमारे देश में ऐसा क्यों होता है?
हाईलाइट
  • झूलन गोस्वामी का यह 5वां वर्ल्ड कप होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिला क्रिकेट में विश्वपटल पर अपनी छाप छोड़ने वाली भारत की झूलन गोस्वामी ने एक इंटरव्यू के दौरान महिलाओं के दर्द को बयां किया है। झूलन लगभग 20 सालों से भारत के लिए क्रिकेट खेल रही हैं और विश्व में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज है। वर्ल्ड कप से पहले द क्रिकेट मंथली को दिए गए एक इंटरव्यू में झूलन ने कहा कि हमारे देश में महिला जब भी कुछ अच्छा करती है, उसके ऊपर सवाल खड़े कर दिए जाते हैं।

 4 मार्च से महिला वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड में खेला जाएगा। भारतीय टीम फिलहाल न्यूजीलैंड में वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारियों में जुटी हुई है। पांच मैचों की सीरीज में भारत 4-0 से पीछे है।  

खेलों के स्तर को बढ़ाना होगा 

 झूलन गोस्वामी का यह 5वां वर्ल्ड कप होगा। झूलन की दिली ख्वाहिश है कि वो अपने देश के लिए वर्ल्ड कप जीते। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को इस सपने को पूरा करने के लिए 6 वर्ल्ड कप का इंतजार करना पड़ा था। 

झूलन ने टूर्नामेंट को लेकर कहा की इस बार होने वाले वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और उनका सपना इस बार खिताब जीतने का है।

झूलन से इंटरव्यू में जब महिलाओं को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "हमारे देश में जब भी कोई महिला आगे बढ़ती है या फिर कुछ भी अच्छा करती है, तो उनके ऊपर समाज द्वारा सवाल खड़े कर दिए जाते हैं। इसलिए मुझे अपने देश में महिलाओं के खेल को और ऊपर उठाना है। मेरे लिए यह बहुत मायने रखता है। व्यक्तिगत रूप से मैंने बहुत कुछ हासिल कर लिया है, लेकिन मेरे दिमाग में हमेशा ये चलता रहता है कि मैं और बड़ा क्या कर सकती हूं? अगर मैं अपना खेल छोड़ देती हूं तो क्या होगा? क्या मैंने भविष्य के खिलाड़ियों के लिए कुछ ऐसा किया है जो मेरे बारे में सोचे तो उन्हें मुझसे कुछ पॉजिटिव मिले। अगर उन्हें ऐसा लगता है तो हां ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात होगी।"

वर्ल्ड कप जीतना है लक्ष्य  

झूलन ने इंटरव्यू में आगे कहा, "मैं अपने देश के लिए वर्ल्ड कप जीतना चाहती हूं, यह मेरा सपना है जिसे मैं सच करना चाहूंगी। हमारी टीम इसके लिए कड़ी मेहनत कर रही है।"

 ट्रेनिंग को लेकर पूछे गए सवाल पर झूलन ने कहा कि ट्रेनिंग के बाद सबसे ज्यादा जरुरी है अच्छा खाना और प्रॉपर नींद। उन्होंने कहा, "इतने सालों में मैंने यही सीखा है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और ट्रेनिंग के बाद खिलाड़ी केवल घूमते हैं या फिर अपना फोन स्क्रॉल करते हैं तो आपका शरीर वो नहीं सह पाएगा जो मैच के लिए जरूरी है।"

आपको बता दे झूलन गोस्वामी की बायोपिक "चकदा एक्सप्रेस" जल्द ही बड़े परदे पर दस्तक देगी, फिल्म में उनका किरदार अनुष्का शर्मा निभा रही है। 

Created On :   24 Feb 2022 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story