प्रीव्यू: शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में चाहेगी जीत

July 22nd, 2022

हाईलाइट

  • शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में चाहेगी जीत (प्रीव्यू)

डिजिटल डेस्क, पोर्ट ऑफ स्पेन। पिछले कुछ महीनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में व्यस्त कार्यक्रम को लेकर देशों के लिए हर द्विपक्षीय सीरीज में अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को बाहर करना एक चुनौती बन गया है। खासकर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर टीमों ने अपने बेंच स्ट्रेंथ को आजमाना शुरू कर दिया है।

क्वींस पार्क ओवल में शुक्रवार से शुरू हो रही वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत के पास नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह नहीं हैं।

कप्तानी की जिम्मेदारी अब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी गई है, जो इस साल भारत का नेतृत्व करने वाले सातवें कप्तान होंगे, जब वे पहले वनडे के लिए मैदान में उतरेंगे। इतने सारे प्रमुख खिलाड़ियों को मिस करने के बावजूद, धवन की अगुवाई वाली मेहमान टीम वेस्टइंडीज की एक संघर्षरत टीम के खिलाफ पसंदीदा के रूप में उतरेगी।

यह ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों के लिए वनडे क्रिकेट में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के शानदार अवसर होगा। वेस्टइंडीज के खराब बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ को देखते हुए भारत के पास अपने गेंदबाजी आक्रमण में से चुनने के लिए कई विकल्प हैं।

वनडे में उपकप्तान रवींद्र जडेजा के स्पिन विभाग में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ टीम बनाने की संभावना है। पांड्या की अनुपस्थिति में शार्दुल ठाकुर को तेज ऑलराउंडर के रूप में मौका दिया जा सकता है, अगर अर्शदीप सिंह पेट की समस्या से उबर नहीं पाए हैं, तो प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज या आवेश खान दो तेज गेंदबाज खेल सकते हैं।

हाल ही में वेस्टइंडीज ने गुयाना में बांग्लादेश से 3-0 से वनडे श्रृंखला गंवाया था, प्रमुख ऑलराउंडर जेसन होल्डर की वापसी नीदरलैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ सफेद गेंद के मैचों से आराम करने के बाद एक बड़ा बदलाव होगा। होल्डर की वापसी से मौजूदा कप्तान निकोलस पूरन को वनडे प्रारूप में मेजबान टीम को उनकी परेशानियों से बाहर निकालने के लिए प्रेरित करेगी, जहां पूरे 50 ओवरों में बल्लेबाजी करने और महत्वपूर्ण साझेदारियों को बनाने में असमर्थ रही है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

वेस्टइंडीज टीम: निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उपकप्तान), शमर ब्रूक्स, जेसन होल्डर, कीसी कार्टी, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, गुडकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, जेडन सील्स, रोमारियो शेफर्ड (रिजर्व) और हेडन वॉल्श जूनियर (रिजर्व)।

भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.