अहमदाबाद में खेला जाएगा सीरीज का निर्णायक मुकाबला, अजेय बने रहना चाहेगी भारतीय टीम

भारत बनाम न्यूजीलैंड अहमदाबाद में खेला जाएगा सीरीज का निर्णायक मुकाबला, अजेय बने रहना चाहेगी भारतीय टीम
हाईलाइट
  • भारतीय टीम को पिछली बार जुलाई 2021 में टी-20 सीरीज में हार झेलनी पड़ी थी

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 का आखिरी और निर्णायक मुकाबला बुधवार को अहमदाबाद के मैदान पर खेला जाएगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस निर्णायक मुकाबले में दोनों ही टीमें जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करना चाहेंगी। सीरीज के पहले मुकाबले को न्यूजीलैंड की टीम ने 21 रनों से जीता था। जबकि लखनऊ में खेले गए दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने वापसी करते हुए न्यूजीलैंड को 6 विकटों से मात देकर सीरीज में बराबरी हासिल की थी। अब इस निर्णायक मुकाबले में दोनों ही टीमें सीरीज जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी। 

पिछले 11 श्रृंखलाओं से अजेय है भारत

भारतीय टीम पिछली 11 टी-20 श्रृंखलाओं से लगातार अजेय बनी हुई है। इस दौरान भारत ने 10 श्रृंखलाओं में जीत हासिल की है जबकि एक सीरीज बराबरी पर खत्म हुई थी। भारतीय टीम को पिछली बार जुलाई 2021 में टी-20 सीरीज में हार झेलनी पड़ी थी। जहां श्रीलंका की टीम ने अपने घर पर भारत को 2-1 से मात दी थी।  

सीरीज जीताना चाहेगी मेहमान टीम न्यूजीलैंड 

वहीं इस सीरीज में शानदार खेल दिखाने मेहमान टीम न्यूजीलैंड इस मुकाबले में भी जीत हासिल करना चाहेगी। इस निर्णायक मुकाबले को जीतकर न्यूजीलैंड की टीम 11 सालों बाद भारतीय सरजमीं पर टी-20 सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। इससे पहले साल 2012 में भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम ने 2 मैचों की टी-20 सीरीज पर 1-0 से कब्जा जमाया था। 

भारतीय टीम का पलड़ा भारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 7 टी-20 श्रृंखलाएं खेली जा चुकी है। जिनमें से चार में भारतीय ने जीत दर्ज की है जबकि तीन बार न्यूजीलैंड ने सीरीज पर कब्जा जमाया है। इन सात टी-20 श्रृंखलाओं में दोनों टीमों के बीच कुल 22 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें से 10 मुकाबले भारत ने जीते हैं वहीं 9 मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम ने बाजी मारी है। जबकि तीन मुकाबलों में बारिश की वजह से नतीजे नहीं निकल सके। वहीं पिछले 12 टी-20 मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम भारत को केवल एक ही बार हरा सकी है। जबकि भारत ने 8 मैचों में जीत हासिल की है।  

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत- इशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह। 

न्यूजीलैंड- फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, जैकब डफी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकने। 
 

Created On :   1 Feb 2023 4:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story