• Dainik Bhaskar Hindi
  • Cricket
  • These is the best bowler of this year in Test cricket, Akshar, who played only 5 Tests, also made a place in the top-5

ईयर ऐंडर 2021: ये है टेस्ट क्रिकेट में इस साल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, मात्र 5 टेस्ट खेलने वाले अक्षर ने भी बनाई टॉप-5 में जगह 

December 16th, 2021

हाईलाइट

  • टॉप-5 में आश्विन और अक्षर ने बनाई जगह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के सबसे लम्बे प्रारूप का 2021 में जलवा रहा। पहली बार टेस्ट क्रिकेट के लिए कोई वैश्विक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) नाम दिया गया। WTC का फाइनल सॉउथम्पटन के मैदान पर खेला गया, जहां न्यूजीलैंड ने भारत को मात देकर पहले खिताब पर कब्जा जमाया। 

India vs New Zealand WTC Final Highlights: Kane Williamson, Ross Taylor  guide New Zealand to inaugural WTC title - The Times of India

इसके अलावा मैदान पर भी गेंद और बल्ले से काफी कशमकश देखने को मिली। तो आइये एक नजर डालते है साल के टॉप-5 गेंदबाजों पर -

1. रविचंद्रन आश्विन 

Ravichandran Ashwin is a fighter, talk about his SENA performances tad bit  unfair: Dinesh Karthik - Sports News

भारत के स्टार ऑलराउंडर रविचंद्रन आश्विन के लिए साल 2021 बेहद खास रहा, ना सिर्फ गेंद से बल्कि आश्विन ने बल्ले से भी जौहर दिखाए। इस साल आश्विन विकेट लेने के मामले में सबसे आगे है, जहां उन्होंने 8 मैचों में 16.23 की औसत और सिर्फ 2.31 की इकॉनमी से 52 विकेट चटकाए है। इस दौरान उनकी बेस्ट बॉलिंग 61 रन देकर 6 विकेट रहा। आश्विन ने तीन बार पारी में पांच विकेट लिए। 

बल्लेबाजी में भी उन्होंने 8 मैचों की 13 पारियों में एक शतक की मदद से 337 रन बनाए। 

2. शाहीन शाह अफरीदी 

They picked up so many wickets in the Tests,” Shaheen Afridi wants to do  well like Wasim and Waqar

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। शाहीन ने इस साल 9 मैचों में 17.06 की औसत और 2.73 की इकॉनमी से 48 विकेट लिए है। इस दौरान उनका सर्वश्रेठ प्रदर्शन 6/51 रहा। शाहीन ने इस दौरान तीन बार पारी में पांच विकेट लिए वहीं मैच में एक बार 10 विकेट चटकाए। 

3. हसन अली 

Hasan Ali ruled out of Test series against Sri Lanka due to injury |  Cricket News – India TV

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते है टी-20 वर्ल्ड के बाद से सुर्खियों में रहे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली। हसन अली ने इस साल 8 मैचों में 16.07 की औसत और 3.10 की इकॉनमी से 41 विकेट लिए है। इस दौरान उन्होंने पारी में 5 बार 5 विकेट लिए, जबकि मैच में एक बार 10 विकेट हॉल लिया। हसन अली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/27 रहा। 

4. अक्षर पटेल 

Axar Patel Becomes 1st Player In More Than 100 Years To Achieve Huge Feat  In Tests

इस साल भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल ने मैदान पर जमकर बल्लेबाजों को परेशान किया। अक्षर ने मात्र 5 मैचों में 11.86 की औसत और 2.11 की इकॉनमी से 36 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/38 रहा। अक्षर ने पांच बार पारी में पांच या उससे विकेट लिए।  

5. ऑली रॉबिन्सन

England vs India 2021 - Ollie Robinson returns as England name 17-man squad  for first two India Tests

इंग्लैंड के ऑली रॉबिन्सन इस साल अपने प्रोफेशनल और पर्सनल जीवन को लेकर काफी चर्चाओं में रहे। एक और जहां मैदान पर उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से वाहवाही बटोरी वहीं दूसरी तरफ एक पुराने नस्लीय ट्वीट को लेकर आलचनाओं का सामना भी किया। यह मुद्दा मीडिया में इतना गरमा गया कि  इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने रॉबिन्सन पर आजीवन प्रतिबंध तक लगा दिया, लेकिन उनके माफी मांगने के बाद, इंटरनेशनल क्रिकेट काउसिंल (ICC) ने उन्हें एक और मौका दिया। जिसके बाद उन्होंने पीछे मुडकर नहीं देखा। 

इस साल ऑली रॉबिन्सन ने 6 मैचों में 19.37 की औसत और 2.34 की इकॉनमी से 32 विकेट चटकाए है, जहां उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/65 रहा। उन्होंने कुल पारी में पांच या पांच से अधिक विकेट 2 बार लिए।