comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

कोहली 40 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने, पोंटिंग की बराबरी भी की

कोहली 40 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने, पोंटिंग की बराबरी भी की

हाईलाइट

  • टेस्ट क्रिकेट में कोहली का बतौर कप्तान 19वां शतक
  • कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी भी की

डिजिटल डेस्क, पुणे। रन मशीन विराट कोहली शानदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को 40 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान बन गए हैं। विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया। कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में कोहली का यह 19वां शतक हैं। उनके नाम कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में 21 शतक हैं।

इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग सबसे आगे है। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के रूप में कुल 41 शतक हैं। साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ 33 शतकों के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। कोहली ने हालांकि, इस दमदार पारी के दम पर कप्तान के रूप में शतक जड़ने के मामले में टेस्ट क्रिकेट में पॉटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

पॉटिंग ने भी कप्तान के रूप मे अपने करियर में कुल 19 टेस्ट शतक जड़े थे। दोनों खिलाड़ी संयुक्त रूप से अब दूसरे पायदान पर काबिज है। टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड स्मिथ (25) के नाम है।

30 वर्षीय कोहली पारी के आधार पर सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर भी पहुंच गए हैं। उन्होंने इस प्रक्रिया में सुनील गावस्कर को पछाड़ा। कोहली को 26 शतक लगाने में 138 पारियां लगी जबकि गावस्कर ने इस काम को करने के लिए 144 पारियां ली थी। कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सातवें पायदान पर भी पहुंच गए हैं। उन्होंने दिलीप वेंगसरकर के 6,868 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा।

कमेंट करें
rceWG