क्या अंपायर की गलती के चलते न्यूजीलैंड की हुई वर्ल्ड कप फाइनल में हार?

Was decision to give England six runs after ball hit Stokes bat a big mistake
क्या अंपायर की गलती के चलते न्यूजीलैंड की हुई वर्ल्ड कप फाइनल में हार?
क्या अंपायर की गलती के चलते न्यूजीलैंड की हुई वर्ल्ड कप फाइनल में हार?
हाईलाइट
  • ICC वर्ल्ड कप 2019 में अंपायरिंग का स्तर कुछ खास नहीं रहा है
  • फाइनल के दौरान इंग्लैंड को ओवरथ्रो पर दिए गए 6 रन ने इस बहस तो तेज कर दिया है
  • सवाल उठ रहे हैं कि क्या अंपायरों की गलती की कीमत कीवीस को विश्व कप खोकर चुकानी पड़ी?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ICC वर्ल्ड कप 2019 में अंपायरिंग का स्तर कुछ खास नहीं रहा है और इस पर पहले से ही बहस छिड़ी हुई थी। ऐसे में रविवार को फाइनल मैच के दौरान इंग्लैंड को अंतिम ओवर में ओवरथ्रो पर दिए गए 6 रन ने इस बहस को फिर से तेज कर दिया है। पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने आईसीसी के नियमों का हवाला देते हुए कहा है कि इंग्लैंड को ओवरथ्रो के 5 रन दिए जाने थे। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या अंपायरों की गलती की कीमत कीवीज को विश्व कप खोकर चुकानी पड़ी?

दरअसल, कीवीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को अंतिम ओवर में 15 रनों की दरकार थी। बेन स्टोक्स स्ट्राइक पर थे। नॉन स्ट्राइकर एंड पर आदिल रशीद मौजूद थे। बोल्ट की पहली दो गेंदों पर स्टोक्स एक भी रन नहीं निकाल पाए। तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने छक्का जड़ दिया। अब इंग्लैंड को जीत के लिए तीन गेंदों पर 9 रन बनाने थे। अगली गेंद पर स्टोक्स ने डीप मिड विकेट पर शॉट खेला। दोनों बल्लेबाजों ने पहला रन तेजी से लिया लेकिन दूसरे रन के दौरान स्टोक्स ने रन आउट होने से बचने के लिए डाइव लगाई। गुप्टिल ने स्ट्राइकर एंड पर थ्रो किया था लेकिन बॉल स्टोक्स के बल्ले से डिफ्लेक्ट होकर बाउंड्री लाईन के पार चली गई।

अंपायर कुमार धर्मसेना ने अपने साथी ऑन-फील्ड अंपायर मरैस इरास्मस से सलाह लेने के बाद, इंग्लैंड के स्कोर में छह रन जोड़े जाने का संकेत दिया - बल्लेबाजों के लिए गए 2 और ओवरथ्रो के 4 रन। इन रनों ने मैच का रुख इंग्लैंड की तरफ मोड़ दिया। अब अंतिम दो गेंदों पर इंग्लैंड को जीत के लिए 3 रन चाहिए थे। अगली गेंद पर स्टोक्स ने शॉट खेला और दो रन लेने के चक्कर में आदिल रशीद आउट होकर पवेलियन लौट गए। अंतिम गेंद पर अब जीत के लिए 2 रनों की दरकार थी, लेकिन स्टोक्स 1 ही रन ले पाए और ये मैच टाई होकर सुपर ओवर में पहुंच गया। सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा, लेकिन बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को विजयी घोषित कर दिया गया।

 

 

क्या कहा साइमन टॉफेल ने?
इस पूरे घटनाक्रम के बाद ICC अंपायर ऑफ द ईयर अवार्ड के पांच बार के विजेता रहे टॉफेल ने फॉक्स स्पोर्ट्स ऑस्ट्रेलिया से कहा, "ICC के नियमों के अनुसार अंपायर को ओवरथ्रो पर पांच रन देने चाहिए थे, छह नहीं। ऐसा इसीलिए क्योंकि जब गुप्टिल ने थ्रो किया था तब दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे रन के लिए एक दूसरे को क्रॉस नहीं किया था। उन्होंने ये भी कहा कि अगली गेंद पर स्ट्राइक पर आदिल रशीद को होना चाहिए था न कि बेन स्टोक्स को।" टॉफेल ने कहा, "दुर्भाग्य से समय-समय पर इस तरह की चीजें होती रहती है। यह उस खेल का एक हिस्सा है जिसे हम खेलते हैं। मैं किसी की गलती ढूंढने में विश्वास नहीं रखता, बस आशा करता हूं कि यह ऐसे क्षणों में फिर कभी न हो।"

क्या है ICC के नियम?

  • ICC के रूल 19.8 में ओवरथ्रो के बारे में बताया गया है।
  • रूल के मुताबिक अगर ओवरथ्रो की वजह से बाउंड्री जाती है तो वह रन टीम के स्कोर में जोड़े जाएंगे। 
  • ओवरथ्रो के दौरान जो रन दौड़कर पूरे किए गए वह भी बल्लेबाजी टीम के खाते में जुड़ेगे।
  • फील्डर के हाथ से गेंद थ्रो होने से पहले बल्लेबाज अगर एक-दूसरे को क्रॉस कर लेते है तभी दौ़ड़ा हुआ वो रन स्कोर में जुड़ता है।
  • अगर बल्लेबाजों ने थ्रो करने से पहले एक-दूसरे को क्रॉस नहीं किया है तो उस रन को स्कोर में नहीं जोड़ा जा सकता।

Created On :   15 July 2019 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story