हीली को पछाड़कर वोल्वार्ट बनीं नंबर वन

Wolwart became number one after beating Healy
हीली को पछाड़कर वोल्वार्ट बनीं नंबर वन
आईसीसी रैंकिंग हीली को पछाड़कर वोल्वार्ट बनीं नंबर वन
हाईलाइट
  • भारत की कप्तान मिताली राज छठे स्थान पर पहुंच गईं हैं।

डिजिटल डेस्क, दुबई। दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिसा हीली को पछाड़कर आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बन गईं, जबकि भारत की कप्तान मिताली राज छठे स्थान पर पहुंच गईं हैं।

वोल्वार्ट ने महिला विश्व कप में किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में अधिक रन (433) बनाए हैं। उन्होंने सात पारियों में पांच अर्धशतक बनाए हैं, जिसमें उनका शीर्ष स्कोर 90 रहा, जो पिछले हफ्ते वेलिंगटन में टूर्नामेंट के पसंदीदा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था।

दक्षिण अफ्रीका की इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने दो स्थान की छलांग लगाई और दो आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को पछाड़ कर नंबर वन का ताज अपने सिर सजाया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर हीली का स्थान लिया, जो चार स्थान गिरकर अब महिला वनडे रैंकिंग में पांचवें स्थान पर आ गई हैं।ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग (तीसरे) और इंग्लैंड के अनुभवी नट साइवर चौथे स्थान के साथ हीली की टीम के साथी बेथ मूनी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बनी हुईं हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिताली राज के अर्धशतक ने उन्हें नंबर 6 पर तीन स्थान की छलांग लगाने में मदद की। हालांकि, भारतीय कप्तान के लिए यह मैच अच्छा नहीं, क्योंकि उनकी टीम हार कर विश्व कप से बाहर हो गई थी।

अन्य भारतीयों में ओपनर स्मृति मंधाना दसवें स्थान पर रहीं। अनुभवी झूलन गोस्वामी शीर्ष दस में भारत की एकमात्र तेज गेंदबाज हैं, जबकि ऑलराउंडरों की श्रेणी में उनके साथ दीप्ति शर्मा मौजूद हैं।हालांकि बल्लेबाज के लिए ताजा रैंकिंग में काफी हलचल है, वही गेंदबाजी या ऑलराउंडर रैंकिंग के लिए नहीं कहा जा सकता है।

इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन, जो 14 विकेट के साथ विश्व कप में अग्रणी विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। सर्वोच्च रैंकिंग वाली गेंदबाज बनी हुई हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासेन दूसरे स्थान पर हैं।फार्म में चल रहीे दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल एक पायदान के फायदे के साथ ऑस्ट्रेलिया की अनुभवी मेगन शुट्ट के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी दो पायदान ऊपर चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

ऑलराउंडर रैंक में जैसा का तैसा रहा है, ऑस्ट्रेलिया की अनुभवी एलिसे पेरी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं और शीर्ष आठ खिलाड़ी अपने मौजूदा स्थान पर बरकरार हैं। इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट दो पायदान के फायदे से नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि गोस्वामी 10वें स्थान पर आ गई हैं।

पाकिस्तान की हरफनमौला खिलाड़ी निदा डार विश्व कप में 118 रन और 10 विकेट लेकर चार पायदान की बढ़त के साथ 12वें स्थान पर काबिज हो गई, जबकि बांग्लादेश की अनुभवी सलमा खातून सात पायदान के फायदे के साथ 19वें स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रही हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 March 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story