महिला आईपीएल मीडिया राइट्स बेचकर मालामाल हुआ बीसीसीआई, वायकॉम 18 ने राइट्स के लिए खर्च किए इतने करोड़ रुपये

Womens work went global by selling media rights, Viacom 18 spent so many crores for rights
महिला आईपीएल मीडिया राइट्स बेचकर मालामाल हुआ बीसीसीआई, वायकॉम 18 ने राइट्स के लिए खर्च किए इतने करोड़ रुपये
महिला आईपीएल 2023 महिला आईपीएल मीडिया राइट्स बेचकर मालामाल हुआ बीसीसीआई, वायकॉम 18 ने राइट्स के लिए खर्च किए इतने करोड़ रुपये
हाईलाइट
  • पुरूष आईपीएल के मीडिया राइट्स भी साल 2023 से 2027 तक पांच सालों के लिए 48
  • 390 करोड़ रुपये में बिके थे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग की पॉपुलेरिटी किसी से छिपी नहीं है। आईपीएल के हर सीजन से बीसीसीआई को अरबों रुपये का फायदा होता है। इसी फायदे को देखकर और महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए बीसीसीआई इस बार आईपीएल महिला को भी बड़े टूर्नामेंट के रुप में आयोजित कराने वाला है। इसके लिए पिछले महीने बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स के लिए आवेदन जारी किए थे। अब सोमवार सुबह बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी की वायकॉम 18 ने महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स का खरीद लिया है। 

 951 करोड़ रुपये में बिके राइट्स 

बीसीसीआई को इस साल ना सिर्फ पुरूष आईपीएल बल्कि महिला आईपीएल से भी करोड़ों रुपये का फायदा हुआ है। सोमवार जय शाह ने ट्वीट कर बताया कि, "महिला आईपीएल मीडिया राइट्स जीतने के लिए वायकॉम 18 को बधाई। वायकॉम 18 के साथ पांच सालों के लिए मीडिया राइट्स के तहत 951 करोड़ रुपये का करार हुआ है। यानी हर एक मैच की कीमत 7.09 करोड़ रुपये रहेगी।" इससे पहले पुरूष आईपीएल के मीडिया राइट्स भी साल 2023 से 2027 तक पांच सालों के लिए 48,390 करोड़ रुपये में बिके थे। 

मार्च में हो सकता है महिला आईपीएल 2023 

महिला आईपीएल के पहले बड़े टूर्नामेंट का आयोजन इसी साल पुरुष आईपीएल की शुरुआत से पहले हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार यह टूर्नामेंट 3 मार्च से 26 मार्च के बीच में मुंबई में खेला जाएगा। इस सीजन में कुल 22 मैच खेले होंगे जो मुंबई में स्थित तीन मैदानों वानखेड़े, डीवाई पाटिल और ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले जाएंगे। महिला आईपीएल के इस पहले सीजन के लिए फ्रेंचाइजी की नीलामी का आवेदन 25 जनवरी को जारी किया जाएगा। 

Created On :   16 Jan 2023 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story