क्रिकेट: विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, एक के बाद एक गंवाए पांच आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल

विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, एक के बाद एक गंवाए पांच आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल
  • साल 2013 में भारत जीता था आखिरी आईसीसी ट्रॉफी
  • पिछले नौ साल में गंवाए पांच आईसीसी फाइनल्स

डिजिटल डेस्क, मुंबई। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों छह विकटों से शिकस्त झेलनी पड़ी। इस हार के साथ एक बार फिर से भारतीय टीम का आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का सपना टूट गया। लेकिन इस टूर्नामेंट को भी गंवाने के बाद ना सिर्फ भारतीय टीम बल्कि टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के नाम भी एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

पांचवीं बार गंवाया आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल

दरअसल, साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी के साथ चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने के बाद से विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा तीनों खिलाड़ी कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं। इस दौरान पिछले नौ सालों में भारतीय टीम और इन तीनों खिलाड़ियों को पांच बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी है। हार के इस पंजे के साथ तीनों खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास के सबसे बदनसीब खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं।

विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा तीनों खिलाड़ी साल 2014 में टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल, साल 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल, साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल गंवाने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। जबकि इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल और वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल दोनों मुकाबलों में भी तीनों खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल थे।

इन दिग्गजों ने चार बार गंवाया आईसीसी फाइनल्स

इससे पहले सबसे ज्यादा आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल मुकाबले में हारी हुई टीम का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ियों में तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, लसिथ मलिंगा और युवराज सिंह टॉप पर थे। इन पांचों ही दिग्गज खिलाड़ियों को चार-चार बार आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी।

Created On :   21 Nov 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story