अजब-गजब: दो साल के बच्चे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर किया ये कारनामा

दो साल के बच्चे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर किया ये कारनामा
  • दो साल के बच्चे ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ा
  • सबसे कम उम्र में किया यह कारनामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपको याद है कि आप दो साल की उम्र में क्या कर रहे थे? शायद नहीं! क्योंकि ये वही उम्र होती है, जब ज्यादातर बच्चे अपने माता-पिता या दादा-दादी की उंगली पकड़कर चलना या दौड़ना-भागना सीख रहे होते हैं। लेकिन स्‍कॉटलैंड के एक बच्‍चे ने इसी उम्र में ऐसा रिकॉर्ड बना डाला है, जो इत‍िहास में आज तक कोई बच्चा नहीं कर पाया। कार्टर डलास नाम के इस बच्चे ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट के बेस कैंप को छू लिया है। हालांकि, यह सुनकर आप जरूर चौंक गए होंगे पर यह सच है।

मिरर डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, 2 साल के कार्टर डलास ने अपनी मां जेड और पिता रॉस की पीठ पर बैठकर यह सफर पूरा किया है। स्कॉटलैंड के ग्लासगो में रहने वाले रॉस और जेड एक साल से एश‍िया की यात्रा कर रहे हैं। इस दौरान उनका बच्चा भी उनके साथ है। तीनों ने 25 अक्टूबर को नेपाल में समुद्र तल से 17,598 फीट की ऊंचाई पर स्थित दक्षिणी स्थल पर चढ़ाई की और बेस कैंप तक पहुंच गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड चेक गणराज्य के एक चार साल के बच्चे के नाम था।

कार्टर की हालत ज्यादा अच्छी थी

बच्चे के पिता रॉस ने बताया कि कार्टर उनसे ज्‍यादा उत्‍साह‍ित लग रहा था। उन्होंने आगे कहा, "चढ़ाई के दौरान मुझे और जेड को थोड़ी ऊंचाई पर सांस लेने में तकलीफ हुई लेकिन वह बिल्कुल ठीक था। बेस कैंप से पहले गांवों में दो डॉक्‍टर तैनात थे। उन्होंने हमारा ब्‍लड टेस्‍ट किया। इस दौरान कार्टर का भी ब्‍लड टेस्‍ट किया गया, लेकिन वह हमारे मुकाबले ज्‍यादा स्‍वस्‍थ था। यह देखकर हम तो आश्चर्यचक‍ित थे ही, डॉक्‍टर भी काफी खुश नजर आ रहे थे। हमने ट्रैक‍िंग के लिए फूड जैकेट और दो स्लीपिंग बैग खरीदे थे। मेरे ल‍िए यह भावुक कर देने वाला पल है। इस दौरान रॉस और जेड के साथ एक ट्रेनर भी था। रॉस ने कार्टर को पीठ पर बांधकर ट्रैकिंग पूरी की।

Created On :   29 Jan 2024 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story