• Dainik Bhaskar Hindi
  • Crime
  • After the arrest of Kashmiri businessman, Tamil Nadu Police on the lookout for global idol theft racket

कश्मीरी बिजनेसमैन की गिरफ्तारी : वैश्विक मूर्ति चोरी रैकेट की तलाश में तमिलनाडु पुलिस

January 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु पुलिस की सीबी-सीआईडी की मूर्ति चोरी विंग, मामल्लापुरम से एक कश्मीरी व्यापारी जावेद शाह की गिरफ्तारी के बाद राज्य में एक वैश्विक मूर्ति चोरी रैकेट की जड़ों की तलाश में है। शाह को मंगलवार को उनकी दुकान से 35-40 करोड़ रुपये की मूर्तियां जब्त करने के बाद गिरफ्तार किया गया था। तमिलनाडु पुलिस के आइडल विंग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) को मिली सूचना के बाद मंगलवार को दुकान से आठ प्राचीन वस्तुओं सहित 11 मूर्तियां जब्त की गईं।

एक विशेष पुलिस दल का गठन किया गया और भारतीय हस्तशिल्प एम्पोरियम में तलाशी ली गई, जिसके मालिक जावेद शाह हैं, जो एक कश्मीरी व्यवसायी हैं। पुलिस टीम ने छापेमारी की और कई मूर्तियों को अपने कब्जे में ले लिया और निरीक्षण करने पर पाया कि आठ प्राचीन वस्तुएं थीं और शाह के पास अपनी दुकान से इन मूर्तियों को बेचने का लाइसेंस नहीं था।

मंगलवार को गिरफ्तारी दर्ज की गई और देवी पार्वती की एक मूर्ति उसके पास से बरामद की गई। जब्त की गई मूर्तियों में भगवान कृष्ण की बांसुरी बजाते हुए मूर्ती, दस सिर वाला रावण और अन्य प्राचीन वस्तुएं शामिल हैं।

पुलिस ने पहले ही एक विशेष टीम का गठन किया है और कहा है कि जावेद शाह हिमशैल का सिरा हो सकता है और इसके पीछे सीधे अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन वाले बड़े अपराधी हैं। तमिलनाडु पुलिस ने एक बयान में कहा कि कई लोग जांच के दायरे में हैं।

आईएएनएस