दैनिक भास्कर हिंदी: मध्यप्रदेश: बच्चा चोरी की अफवाह में भीड़ ने 7 लोगों को लाठी-पत्थरों से पीटा, एक की मौत, 6 घायल

February 5th, 2020

डिजिटल डेस्क, मनावर। मध्यप्रदेश के धार जिले में बच्चा चोरी की अफवाह ने एक व्यक्ति की जान ले ली। मामला राज्य के धार जिले का है, जहां भीड़ ने बच्चा चोरी के शक में सात लोगों पर लाठी और पत्थरों से हमला कर दिया। इसके चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना तिरला इलाके के ​खड़किया गांव की है। बताया जा रहा है कि ये लोग यहां मजदूरों से अपना एडवांस रुपया लेने गांव आए थे। इसी दौरान रुपए न देने का मन बना चुके कुछ मजदूरों ने गांव में बच्चा चोरी की अफवाह फैला दी। सभी पीड़ित उज्जैन जिले के लिंबी पिपलिया गांव के निवासी हैं।

पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि मजदूर और किसानों के बीच पैसे का लेनदेन का विवाद था। गांव के कुछ मजदूर एडवांस पैसा लेकर मजदूरी किए बिना वापस लौट आए थे। इनसे यही एडवांस का पैसा लेने बुधवार को दो गाड़ी में 5 से 7 लोग गांव आए थे। तिरला के खिड़कियां गांव में इन लोगों को बुलाया गया। इन पर पत्थरबाजी की गई। इनका पीछा किया गया। बोरलाई गांव के पास इनके साथ मारपीट की गई। इस मारपीट में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 6 लोग घायल हैं। 3 लोग नामजद हैं और अन्य 15 से 20 लोग हैं जो इस घटना में शामिल हैं। बलवा 302 और 307 आईपीसी की धारा लगाई गई है। जांच जारी है। 

खेत में काम करने के लिए 50 हजार एडवांस दिए थे
मनावर पुलिस के अनुसार उज्जैन जिले के लिंबी पिपलिया निवासी जगदीश राधेश्याम शर्मा (45), नरेंद्र सुंदरलाल शर्मा (42), विनोद तुलसीराम मुकाती (43), रवि पिता शंकर लाल पटेल (38), जगदीश पूनमचंद शर्मा (40) ने अपने खेतों में काम करने के लिए खड़किया थाना तिरला के पांच मजदूर अवतार सिंह, राजेश, जामसीह, सुनील, महेश को 50 हजार एडवांस बतौर दिए थे। उनसे अनुबंध था कि वे उनके खेतों में काम करेंगे। कुछ दिन काम करने के बाद वे पांचों काम छोड़कर भाग गए। लगातार उनसे फोन पर संपर्क भी किया गया, लेकिन वे आज-कल कहकर टालते रहे थे। इसी राशि को लेने के लिए खेत मालिक दो कारों में सवार होकर बुधवार सुबह खड़किया गांव पहुंचे। यहां ग्रामीणों ने पत्थरों से उन पर हमला कर दिया। वे जान बचाकर जब मनावर के बोरलाय गांव पहुंचे तो बच्चा चोरी कर ले जाने की अफवाह के चलते पहले से तैयार खड़े ग्रामीणों ने उन पर लाठी और पत्थरों से हमला कर दिया। करीब 500 से ज्यादा लोगों की भीड़ ने बेरहमी से उनके साथ मारपीट की। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।  

सीएम ने दोषियों पर सख्त कदम उठाने को कहा है
वहीं, घटना के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि धार के मनावर में आपसी विवाद में घटित हुई घटना बेहद दुःखद है। ऐसी घटनाएं मानवता को शर्मसार करने वाली होकर बर्दाश्त नहीं की जा सकती है। पूरे मामले की प्रशासन को जांच के निर्देश दिए गए है। साथ ही जांच कर दोषियों पर सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए है।

 

खबरें और भी हैं...