कंपनियों की वेबसाइ के पासवर्ड हैक करने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार

Nigerian youth arrested for password hacking of companys website
कंपनियों की वेबसाइ के पासवर्ड हैक करने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार
कंपनियों की वेबसाइ के पासवर्ड हैक करने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  देश की विविध कंपनियों की वेबसाइट के ई-मेल का पासवर्ड हैक करने वाले शातिर आरोपी नाइजीरियन नागरिक को नागपुर के एमआईडीसी पुलिस ने मुंबई के नाला सोपारा परिसर से गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम जेम्स उर्फ टोनी उर्फ बाबा ज्यू गुडमैन  (34) है। वह जय माता दी अपार्टमेंट रूम न. 101 ओसवाल चौक प्रगति नगर  नाला सोपारा पूर्व  पालघर मुंबई का निवासी है। यह मूलत: बिरागी स्ट्रीट हटमेट लागोस नाइजीरिया का रहने वाला है।

आरोपी पर आरोप है कि वह किसी भी कंपनी की वेबसाइट के ई-मेल का पासवर्ड हैक करने में माहिर है। इसने देश की कई कंपनियों को पासवर्ड हैक कर लाखों रुपए का चूना लगा चुका है। 

अकांउट में जमा कर रहा था रकम
पुलिस के अनुसार जेम्स ने नागपुर के व्यवसायी संजय वामनराव निचत (51) वासुदेव नगर हिंगना निवासी की कंपनी की वेबसाइट के ई-मेल के पासवर्ड को हैक किया और उन्हें चूना लगाने लगा। संजय को जब यह बात पता चली, तब उन्होंने एमआईडीसी थाने में शिकायत की। जून में की गई शिकायत में कहा कि उनकी कंपनी व्यवसाय के लिए अपना ई-मेल बेवसाइट पर बनाया है। ई-मेल के पासवर्ड को किसी अज्ञात आरोपी ने हैक कर लिया। हैकर कंपनी के नाम पर आने वाले बिल अपने बैंक खाते में जमा करा रहा है। इससे उन्हें व्यवसाय में लगातार नुकसान हो रहा था। आरोपी ने उनकी कंपनी के ही नाम से फर्जी ई-मेल तैयार कर उसका पासवर्ड हैक कर रखा था। 

समाप्त हो चुकी है वीजा की अवधि
संजय की शिकायत दर्ज करने के बाद पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू की। पुलिस को पता चला कि जेम्स ने किस तरह से फर्जी ई-मेल तैयार किया और उसका पासवर्ड हैक किया। आरोपी मुंबई के नाला सोपारा क्षेत्र में बैठकर यह फर्जीवाड़ा कर रहा है  उसकी गिरफ्तारी के बाद यह बात सामने आई कि उसने देश की कई कंपनियों के फर्जी ई-मेल तैयार कर उनका पासवर्ड हैक कर उनकी रकम हजम कर रहा था। जेम्स के पासपोर्ट के वीजा की समयावधि समाप्त हो गई है। वह मुंबई में कब से रहता है, इस बारे में छानबीन की जा रही है। पुलिस जेम्स को गिरफ्तार कर नागपुर ले आई है। उसे सोमवार को अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।  

ग्राहकों को भेजा फर्जी ई-मेल
जेम्स ने संजय की कंपनी का फर्जी ई-मेल बना कर कंपनी के ग्राहकों को भेजा और उनसे कहा िक कंपनी ने अपना ई-मेल बदला है। वह ग्राहकों से मिलने वाले बिल की सारी रकम अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर लिया करता था। उसने कंपनी के पैसे अपने बैंक खाते में जमा करने के लिए जेबा इमरान खान नामक महिला के नाम का एसबीआई गोरेगांव ब्रांच का अकाउंट नंबर दिया था। जब यह बात संजय को पता चली, तब उन्होंने थाने में शिकायत की। एमआईडीसी पुलिस ने धारा  65, 66, 66(सी), 66(डी) आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

इस मुख्य आरोपी के साथ अन्य कोई आरोपी जुड़ा है या नहीं इसकी जांच चल रही है। आरोपी की धरपकड़ में एमआईडीसी थाने के अधिकारी भास्कर गोरवे, हवलदार विजय नेमाडे, सिपाही  पवन सिरसाट, अमित भुरे, सायबर विभाग अपराध शाखा के सहयोग से तीन दिनों तक प्रयास करते हुए उसे गरफ्तार किया गया है। 
 

Created On :   15 July 2019 5:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story