चेन्नई में ड्रोन पुलिस यूनिट के गठन को तमिलनाडु सरकार ने दी मंजूरी

Tamil Nadu government approves formation of Drone Police Unit in Chennai
चेन्नई में ड्रोन पुलिस यूनिट के गठन को तमिलनाडु सरकार ने दी मंजूरी
मोबाइल ड्रोन चेन्नई में ड्रोन पुलिस यूनिट के गठन को तमिलनाडु सरकार ने दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु सरकार ने 3.60 करोड़ रुपये की लागत वाले ग्रेटर चेन्नई पुलिस के लिए एक ड्रोन पुलिस यूनिट के गठन को मंजूरी दे दी है। संकटग्रस्त लोगों की मदद करने, अपराध संभावित क्षेत्रों की निगरानी, वीआईपी मार्ग की निगरानी और अन्य लोगों की मदद करने के लिए पुलिस से त्वरित प्रतिक्रिया को सक्षम करने के लिए मोबाइल ड्रोन पुलिस इकाई की स्थापना सुविधाजनक स्थानों पर की जाएगी।

प्रत्येक मोबाइल ड्रोन पुलिस यूनिट में नौ ड्रोन होंगे और नियंत्रण कक्ष और ड्रोन संचालन के लिए उपयोग किए जाने वाले कंटेनर केबिन में रखे जाएंगे। पुलिस ने तीन तरह के ड्रोन की पहचान की है:

(1) त्वरित प्रतिक्रिया विशेष पेलोड ड्रोन - थर्मल / नाइट विजन के साथ हाई डेफिनिशन कैमरा, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग, लाउड स्पीकर, 2 किलोमीटर की निरंतर उड़ान रेंज, 30 मिनट की उड़ान का समय और 2.5 किलोग्राम वजन उठाने में सक्षम है।

(2) लंबी दूरी की निगरानी ड्रोन जो वर्टिकल, 30 किलोमीटर और 100 मिनट की निरंतर उड़ान भर सकती है और पांच किलो के सकल वजन को दूर कर सकती है।

(3) लाइफगार्ड ड्रोन भारी लिफ्ट क्षमता, एक किमी उड़ान रेंज और लगातार उड़ान 15 मिनट तक उड़ान भर सकती है।

सरकार ने पुलिस को मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के फैकल्टी के साथ जुड़ने का निर्देश दिया है, जिन्होंने तकनीकी विशिष्टताओं के लिए एयरोनॉटिक्स विभाग में मानव रहित हवाई वाहनों पर काम किया है।

आईएएनएस

Created On :   17 Nov 2021 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story