दीपावली से पहले ही जगमग हुए बाजार, लोग कर रहे जमकर खरीदी, मिलावटी मिठाइयों से रहें सावधान

Markets lit up before Diwali, people are buying fiercely, beware of adulterated sweets
दीपावली से पहले ही जगमग हुए बाजार, लोग कर रहे जमकर खरीदी, मिलावटी मिठाइयों से रहें सावधान
दीपावली विशेष दीपावली से पहले ही जगमग हुए बाजार, लोग कर रहे जमकर खरीदी, मिलावटी मिठाइयों से रहें सावधान

डिजिटल डेस्क,भोपाल। भारत को त्यौहारों का देश कहा जाता है। यहां पर पूरे साल भर त्यौहार मनाए जाते हैं। लेकिन दीपावली एक बड़ा और बेहद खास त्यौहार हैं। यह पर्व न केवल हिंदुओं बल्कि सभी धर्म के लोग भी बड़े धूम धाम से मनाते हैं। दीपावली पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं । यह त्यौहार कुल 5 दिनों धनतेरस से भाई दूज तक चलता है। हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली मनाया जाता हैं। इस साल 24 अक्टूबर 2022,  दिन सोमवार को दिवाली मनायी जाएगी । साथ ही त्यौहार के आते ही घरों और बाजारों में भी इसको लेकर तैयारियां कुछ दिन पहले ही शुरु हो जाती हैं। वहीं लोग अभी से बाजारों में खरीदी के लिए भी जा रहे हैं और जम कर खरीदारी कर रहे हैं। 

बाजारों में विशेष तैयारी

दीपावली त्यौहार के आते ही बाजारों में रौनकता छा जाती हैं।भले ही इस पर्व के आने में कुछ दिन बाकी है लेकिन अभी से ही बाजारों में भारी भरकम भीड़ दिख रही हैं। लोग विशेष खरीदारी के लिए अपने परिवार के साथ घंटो बाजारों में पूजा का समान, दिये, मूर्तियां, घरों  के लिए लाईट और पटाखों की खरीदी कर रहे हैं।

साथ ही दुकानदारों में भी खुशी नजर आ रही हैं।  पिछले दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से सभी लोग चाहे फिर वह दुकानदार हो या खरीददार सभी की आर्थिक स्थिति खराब हो गयी थी। लोग कोरोना के चलते त्यौहार चहल-पहल के साथ नही मना पाये हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। लोग जमकर  खरीदी कर रहें है और व्यापारी भी खुश हैं। कपड़े,गाड़ियों और अन्य सामग्रीयों पर भी बंपर ऑफर चल रहे हैं। देश के कई शहरों में तो भीड़ के कारण लोगों के आने-जाने में भी बहुत परेशानियां हो रही हैं। तो वहीं कुछ जगहों पर ट्रैफिक पुलिस की जरुरत पड़ रही हैं ताकि व्यवस्था को ठीक तरीके से संभाला जा सके। 

मिठाईयों से सावधान 
त्यौहारों के आते ही तरह-तरह की मिठाईयां बाजार में आती हैं । आज कल मिठाईयों में जमकर मिलावट चल रही हैं। दुकानदार अपने निजी फायदे के चलते मिठाईयों को सुंदर दिखाने के चक्कर में रंग बिरंगे कलर का उपयोग कर रहे हैं,जो हानिकारक केमिकल से बनते हैं।
 
मिठाईयों में चांदी की वर्क चढ़ाई जाती हैं जिसमें एल्युमीनियम व अन्य धातुओं का उपयोग किया जाता हैं। वहीं मावा के साथ छेने वाली मिठाईयों में भी मिलावट की जाती है। अगर आप मिलावटी मिठाइयों की खरीदी करते हैं तो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। 


 

Created On :   13 Oct 2022 3:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story