कब है बड़ा मंगल? जानिए क्यों ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को कहते हैं बड़ा मंगल, कैसे हनुमानजी पूरी करते हैं हर मनोकामना

When is Big mangal ? Know why the first Tuesday of Jyeshtha month is called Big Mangal, how Hanumanji fulfills every wish
कब है बड़ा मंगल? जानिए क्यों ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को कहते हैं बड़ा मंगल, कैसे हनुमानजी पूरी करते हैं हर मनोकामना
धर्म कब है बड़ा मंगल? जानिए क्यों ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को कहते हैं बड़ा मंगल, कैसे हनुमानजी पूरी करते हैं हर मनोकामना

 डिजिटल डेस्क, भोपाल।  ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है। इस दिन लोग भगवान संकट मोचन हनुमान की पूजा-अर्चना करते हैं। आप को बता दें कि इस बार ज्येष्ठ मास का आरंभ बड़े मंगल से हो रहा है। साथ हीज्येष्ठ मास का समापन भी मंगलवार को ही होगा। इस बार ज्येष्ठ मास में पांच मंगलवार पड़ेंगे 17 मई, 24 मई , 31 मई , 7 जून और 14 जून  है। हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास के पहले मंगलवार को बड़ा मंगलवार कहा जाता है। बताया जाता है कि हनुमान जी भगवान शिव के 11वें अवतार हैं, कहा जाता है कि हनुमान आज भी कलयुग में शरीर के साथ धरती पर भ्रमण करते हैं। बड़े मंगल पर हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से सुख की प्राप्ति होती है। बड़े मंगल को बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। बताया जाता है कि भीम को अपने बल पर बहुत का घमंड हो गया था। जिसके बाद बड़े मंगल के दिन ही हनुमान जी ने भीम का घमंड तोड़ा था। एक मान्यता यह भी है कि इसी दिन हनुमान जी की विप्र रूप में वन में विचरण करते हुए प्रभु श्रीराम से मुलाकात हुई थी। 

यूपी में बड़े धूमधाम से क्यों मनाते है बड़ा मंगल?
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा मंगल धूमधाम से मनाया जाता है। बताया जाता है कि लखनऊ के नवाब सआदत अली खान जब बीमार हुए थे तो हनुमान जी से मन्नत मांगी थी, जिसके बाद नवाब की तबीयत सही हुई तो नवाब ने अलीगंज में हनुमान जी का एक बड़ा मंदिर बनवाया था। उस मंदिर पर आज भी चांद का एक निशान बना हुआ है। इसे लेकर एक और मान्यता यह भी है, कि एक जाटमल व्यापारी ने हनुमान जी से मान्यता मानी थी कि अगर उसका केसर और इत्र बाजार में पूरा बिक गया तो वो हनुमान जी का भव्य मंदिर बनवाएंगे। नवाब वाजिद अली शाह ने कैसरबाग बसाने के लिए जाटमल से सारा केसर और इत्र खरीद लिया। जिसके बाद जाटमल की मन्नत पूरी हुई। फिर उसने कहे अनुसार हनुमान जी का मंदिर बनावाया। तब से हर ज्येष्ठ के मंगल को लखनऊ में बड़ा मंगल मनाया जाता है। 

बड़े मंगलवार में पूजा का लाभ
मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है। कहा जाता है कि संकट मोचन हनुमान का पूजन करने से सारे संकट दूर हो जाते हैं। बड़े मंगल को हनुमान जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। सात बार  हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।  स्नान करके हनुमान जी को रोली चंदन का तिलक लगाएं।  हनुमान जी को लाल वस्त्र बहुत पंसद है। इसलिए लाल वस्त्र का दान करना चाहिए । 

Created On :   16 May 2022 6:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story