बेहतर शिक्षा: दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र सीख रहे हैं स्पेनिश

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र सीख रहे हैं स्पेनिश
  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र
  • हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत के साथ-साथ स्पेनिश भाषा भी सीख रहे
  • डॉ. बी.आर. अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का दौरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत के साथ-साथ स्पेनिश भाषा भी सीख रहे हैं। छात्रों को स्पेनिश सीखने के लिए विशेष लैंग्वेज कोर्स शुरू किए गए हैं। इस श्रृंखला में, भारत में स्पेन के राजदूत, जोस मारिया रिदाओ और एक प्रतिष्ठित स्पेनिश डेलीगेशन ने गुरुवार को डॉ. बी.आर. अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एएसओएसई) का दौरा किया।

यहां छात्रों ने भारतीय संस्कृति और स्पेनिश भाषा के विशिष्ट मेल के साथ उनका स्वागत किया। अपने विजिट के दौरान स्पेनिश डेलीगेशन ने स्पेनिश-जर्मन लैंग्वेज क्लासरूम, रोबोटिक्स, ऑटोमेशन एंड डिज़ाइन लैब, इंटीग्रेटेड साइंस लैब का दौरा किया। डेलीगेशन स्पेनिश और जर्मन लैंग्वेज के क्लासरूम में भी शामिल हुआ।

विजिट के दौरान डेलीगेशन ने स्कूल में चल रही विभिन्न एक्टिविटीज़ में सक्रिय रूप से भाग लिया और हैप्पीनेस करिकुलम के तहत माइंडफ़ुलनेस का भी अभ्यास किया। साथ ही केजरीवाल सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम बिज़नेस ब्लास्टर्स के तहत छात्रों के शानदार स्टार्टअप आइडियाज़ को जाना।

इस दौरान शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, "वर्तमान में हम दिल्ली सरकार के स्कूलों में छात्रों को स्पेनिश सहित विभिन्न इंटरनेशनल लैंग्वेज सिखा रहे है। यह उनके लिए भविष्य में शानदार अवसर तैयार करेगा। स्पेनिश डेलीगेशन का हमारे स्कूल में आना और यहां सीखने के लिए अपनाए जा रहे इनोवेटिव तरीक़ों से रूबरू होना न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि वैश्विक मंच पर भी शिक्षा के प्रति केजरीवाल सरकार के समर्पण को दिखाता है।"

अपनी यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने सबसे पहले एक स्पेनिश भाषा कक्षा में भाग लिया, उसके बाद स्पेनिश और जर्मन भाषा कक्षा में संचालित माइंडफुलनेस कक्षा में भाग लिया। प्रतिनिधिमंडल ने हैप्पीनेस क्लास, एंत्रप्रेन्योरशिप क्लास, फैशन डिजाइन एंड एस्थेटिक लैब, फाइनेंस एंड अकाउंटिंग क्लास, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन क्लास और डिजिटल मीडिया एंड डिजाइन लैब में छात्रों के साथ भी बातचीत की। शिक्षा मंत्री ने कहा, "स्पेन के साथ हम शिक्षा के क्षेत्र में अपनी मौजूदा साझेदारी को और मजबूत करने और भविष्य में पार्टनरशिप के अवसर तलाशने को लेकर उत्साहित हैं।"

भारत में स्पेनिश राजदूत जोस मारिया रिडाओ ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की और एक सर्वांगीण शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता के लिए केजरीवाल सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा, "क्लासरूम में स्पेनिश और अन्य वैश्विक भाषाओं को सीखने के लिए बच्चों का उत्साह देखना वास्तव में रोमांचक था। शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार के साथ साझेदारी एक अद्भुत अनुभव रही है। अब, हम शिक्षा से परे और अधिक अवसर तलाशना चाहेंगे।"

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Nov 2023 12:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story