दिलीप कुमार ने 55 साल के फिल्मी करियर में दी 57 फिल्में की, सक्सेस रेट रहा 65 फीसद

Dilip Kumar did 57 films in a film career of 55 years, the success rate was 65 percent.
दिलीप कुमार ने 55 साल के फिल्मी करियर में दी 57 फिल्में की, सक्सेस रेट रहा 65 फीसद
बॉलीवुड दिलीप कुमार ने 55 साल के फिल्मी करियर में दी 57 फिल्में की, सक्सेस रेट रहा 65 फीसद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। युसूफ खान उर्फ दिलीप कुमार मल्टी टैलेंटेड एक्टर, जो न केवल एक सुपरस्टार बल्कि एक सुपरजाइंट स्टार बने, अपनी प्रतिभा की कला से भविष्य के अभिनेताओं और फिल्म निमार्ताओं को प्रेरित किया।

रविवार को उनकी 100वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उनका जन्म 11 दिसंबर, 1922 को हुआ था। यहां उनकी कुछ टॉप, टाइमलेस, सुपरहिट फिल्मों का एक शानदार कलेक्शन है, जो अभी भी फिल्मों के शौकीनों को रोमांचित करती हैं, जो अब ज्यादातर छोटे पर्दे पर हैं। 55 साल के अपने एक्टिंग करियर में, दिलीप कुमार ने लगभग 65 प्रतिशत की शानदार सफलता दर के साथ अनुमानित 57 फिल्मों में अभिनय किया।

मेगा-ब्लॉकबस्टर फिल्म मुगल-ए-आजम रही। यह फिल्म 1960 में रिलीज हुई थी। इसका निर्देशन महान आसिफ करीम (के. आसिफ के रूप में जाना जाता था) द्वारा किया गया था, जिसने रिकॉर्ड तोड़ दिए और नए बनाए। फिल्म में, दिलीप कुमार ने एक बोहेमियन राजकुमार सलीम की भूमिका निभाई।

मुगल-ए-आजम 2004 में डिजिटल रूप से कलर और फिर से रिलीज होने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई, और फिर से एक सुपरहिट साबित हुई। मुगल-ए-आजम बनाने में खास योगदान देने वाली गायिका लता मंगेशकर का दिलीप कुमार के निधन ठीक आठ महीने बाद फरवरी 2022 में निधन हो गया।

वहीं 1961 में रिलीज हुई फिल्म गंगा जमना भी सुपरहिट साबित हुई। फिल्म दो भाइयों की कहानी थी, इसमें एक डकैत, जिसका नाम गंगा था। इस किरदार को दिलीप कुमार ने निभाया और वहीं दूसरा एक पुलिस वाला जमना था, इस रोल को उनके सगे भाई नासिर खान ने निभाया था। फिल्म लोगों को काफी पसंद आई।

कई विभागों में एक ट्रेंड-सेटर, गंगा जमना ने बाद में यश चोपड़ा की दीवार (1975), मनमोहन देसाई की अमर अकबर एंथनी (1977) जैसी फिल्मों की एक सीरीज दी। महबूब खान के लव-ट्रायंगल में एक और दिलीप कुमार अभिनीत फिल्म नरगिस और राज कपूर के साथ अंदाज (1949) लोगों की यादों में ताजा है।

फिल्म की कहानी एक आम आदमी दिलीप कुमार की बचपन की प्रेमिका के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में उनकी प्रेमिका नरगिस होती है। काफी अमीर होने के कारण दिलीप कुमार उनके सामने अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते और बाद में नरगिस की शादी राज कपूर से हो जाती है। इस फिल्म में कई मोड़ सामने आते है और नरगिस दिलीप कुमार को मार देती है और जेल चली जाती है।

नौशाद के निर्देशन में फिल्म के ब्लॉकबस्टर म्यूजिक झूम झूम के, नाचो आज, तू कहे अगर.. (मुकेश), उठाये जा उनके सितम (लता मंगेशकर), या यूं तो आपस में बिगड़ते हैं (लता, रफी) जैसे सदाबहार गाने हैं। महबूब खान ने पहली भारतीय फिल्म, आन (1952) बनाई, जो दिलीप कुमार, निम्मी बानो और नादिरा अभिनीत देश की पहली टेक्नीकलर फीचर फिल्म भी थी।

उस समय बनाई गई यह सबसे महंगी फिल्म थी, जिसमें 3.50 मिलियन का बजट रखा गया। यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई, और इसे लगभग 28 देशों में द सैवेज प्रिंसेस के नाम से रिलीज किया गया। नौशाद ने दिल में छुपाके प्यार का तूफान या मान मेरा एहसान, अरे नादान (रफी) जैसे गीतों के साथ एक सुपर-यादगार स्कोर बनाया।

दिलीप कुमार की विशेषता वाली उस समय की अन्य प्रमुख फिल्मों में शामिल हैं: जुगनू (1947), जिसने पहली बार गायक-अभिनेत्री नूरजहां के साथ उनके अभिनय और व्यक्तित्व पर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया, जो उनकी आजीवन दोस्त बनी रही। रमेश सहगल की शहीद (1948) में, दिलीप कुमार को कामिनी कौशल के साथ एक स्वतंत्रता-सेनानी के रूप में जोड़ा गया था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Dec 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story