इंडियन हाई कमीशन ने की काली के विवादास्पद पोस्टर को हटाने की मांग, कनाडा म्यूजियम ने मांगी माफी

Indian High Commission demands removal of controversial poster of Kaali, Canada Museum apologizes
इंडियन हाई कमीशन ने की काली के विवादास्पद पोस्टर को हटाने की मांग, कनाडा म्यूजियम ने मांगी माफी
काली पोस्टर विवाद इंडियन हाई कमीशन ने की काली के विवादास्पद पोस्टर को हटाने की मांग, कनाडा म्यूजियम ने मांगी माफी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विवादित "काली" का पोस्टर लगातार सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है। इसके रिलीज होने के बाद से सोशल मीडिया यूजर्स इसे लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। अब इसे लेकर कनाडा में इंडियन हाई कमीशन ने भी अपनी प्रेतिक्रिय देते हुए इवेंट ऑर्गेनाइजर से सभी विवादास्पद चीजों को हटाने की मांग की है। वहीं इवेंट ऑर्गेनाइजर आगा खान म्यूजियम ने भी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए माफी मांगी है।

म्यूजियम ने मांगी माफी
फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई की डोक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर में हिंदू देवी काली के एक ऐसे रूप को दिखाया गया जिससे एक समुदाय के लोग काफी नाराज हैं। इस पोस्टर में एक महिला को देवी काली के रूप में दिखाया गया है, जो एक हाथ में एलजीबीटीक्यू का फ्लैग लिए हैं और दूसरे हाथ से सिगरेट पी रही हैं। इस पोस्टर ने काफी बड़े विवाद को जन्म दिया है, जिसको लेकर कई लोगों ने दावा किया कि इससे उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। हालांकि कि लोगों के नाराजगी जताने के बाद, आगा खान म्यूजियम ने माफी मांगते हुए एक बयान में कहा, " म्यूजियम को गहरा खेद है कि "अंडर द टेंट" और उसके साथ सोशल मीडिया पोस्ट के 18 शॉर्ट वीडियो में से एक ने अनजाने में हिंदू और अन्य धार्मिक समुदायों के सदस्यों को अपमानित किया है।" आगा खान म्यूजियम में टोरंटो मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी की प्रोजेक्ट "अंडर द टेंट" के तहत विविध जातीय और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के छात्रों के वर्क को प्रदर्शित किया जाता है। लीना मणिमेकलाई की फिल्म "काली" भी उसी का एक हिस्सा है।

कनाडा में इंडियन हाई कमीशन ने जारी किया बयान
पोस्टर पर विवाद बढ़ता देख कनाडा स्थित इंडियन हाई कमीशन ने वहां के अधिकारियों से सभी " विवादास्पद चीजों" को हाटाने का आग्रह किया था। उनके बयान में कहा गया कि, "हमें कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं से शिकायत मिली है कि आगा खान म्यूजियम, टोरंटो में "अंडर द टेंट" प्रोजेक्ट के अंडर प्रदर्शित होने वाली एक फिल्म के पोस्टर पर हिंदू देवताओं के अपमानजनक तरीके से दिखाया गया है। टोरंटो स्थित हमारे कंसलटेंट जनरल ने इवेंट के ऑर्गेनाइजर्स को इन परेशानियों के बारे में बताया है। हमें यह भी सूचित किया गया है कि कई हिंदू समूहों ने कार्रवाई करने के लिए कैनेडियन अथॉरिटीज से संपर्क किया है। हम कैनेडियन अथॉरिटीज और इवेंट के आयोजकों से इस तरह की विवादास्पद पोस्टर को वापस लेने का आग्रह करते हैं।”


फिल्ममेकर के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर
पोस्टर पर विवाद बढ़ता जा रहा है, मामला यहां तक पहुंच गया कि लीला के खिलाफ दिल्ली और उत्तर प्रदेश में एफआईआर भी दर्ज की गई है। मदुरै में जन्मी, टोरंटो स्थित फिल्ममेकर ने टोरंटो में आगा खान म्यूजियम में "रिदम्स ऑफ कैनंडा" में भाग लेते हुए फिल्म का पोस्टर लॉन्च किया था। विवाद पर रिएक्शन देते हुए लीला मणिमेकलई ने ट्विटर पर तमिल में एक पोस्ट शेयर किया और लिखा, "फिल्म उन घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक शाम होती हैं जब देवी काली प्रकट होती हैं और टोरंटो की सड़कों पर टहलती हैं। अगर आप पोस्टर देखते हैं, तो हैशटैग "गिरफ्तार लीना मणिमेकलई" नहीं लगाएं बल्कि हैशटैग "लव यू लीना मणिमेकलई" लगाएं।
 

Created On :   6 July 2022 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story