दैनिक भास्कर हिंदी: Oscar awards: इस साल इन चार कैटेगरी को किया गया बंद, सोशल मीडिया पर भड़के लोग

February 13th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अकेडमी अवॉर्ड, जिसे हम ऑस्कर अवॉर्ड भी कहते हैं। यह अवॉर्ड फिल्म इंडस्ट्री के लोगों को उनके बेहतर परफॉरमेंस के लिए दिया जाता है। इस अवॉर्ड में कई सारी कैटेगरी होती है, जिनके आधार पर अवॉर्ड दिया जाता है, लेकिन इस बार ऑस्कर अवॉर्ड में कुछ बदलाव किए गए है। इस बदलाव के चलते लोगों ने सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया। 

आपको बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड 2019 जल्द ही होने वाला है। इस बारे में चारों तरफ चर्चा शुरू हो गई है, लेकिन यह अवॉर्ड सेरेमनी हर बार से कुछ अलग होगी। इस अवॉर्ड शो को होस्ट करने के लिए इस बार कोई 'होस्ट' नहीं होगा। होस्ट के लिए पहले कॉमेडियन केविन हार्ट को हायर किया गया था, लेकिन उनके विवादास्पद ट्विट के चलते जबरदस्ती हटा दिया गया। हांलाकि यह ट्विट उन्होंने बहुत समय पहले किया था, लेकिन अब ​दुबारा से वह इंटरनेट पर छाया हुआ है।

इसके अलावा The Academy of Motion Picture Arts and Sciences (AMPAS) ने चार बड़ी कैटेगरी को बंद कर दिया है, जिनमें सिनेमेटोग्राफी, फिल्म एडिटिंग, लाइव एक्शन शॉर्ट, मेकअप और हेयर स्टाइलिंश शामिल है। बताया जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि शो की समय सीमा को निश्चित अवधि में बांधा जा सके। 

सोमवार को इस अवॉर्ड शो के अध्यक्ष जॉन बेली ने ऑस्कर पेश करने के निर्णय की घोषणा की। उन्होंने अपने मेल के माध्यम से व्यावसायिक ब्रेक के दौरान लिखा कि "एकेडमी अवॉर्ड्स को प्रदर्शित किए जाने का पैटर्न मल्टी मीडिया वर्ल्ड में बहुत तेजी से बदल रहा है, और हमारा शो भी इसके साथ ही बदलना चाहिए ताकि वह मोशन पिक्चर्स को वर्ल्डवाइड ऑडियंस के लिए तैयार कर सके।"

वहीं ऑस्कर अवॉर्ड 2019 की बात की जाए तो भारतीय समय के अनुसार वे 25 फरवरी को लांस एंजेलिस में होने वाले हैं। इस बार अवॉर्ड शो में हो रहे बदलाव के चलते लोगों ने सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया है।