क्या कोरोना के नए वेरिएंट XBB1.5  में नहीं होते कफ और बुखार के लक्षण? जानें वायरल सच

क्या कोरोना के नए वेरिएंट XBB1.5  में नहीं होते कफ और बुखार के लक्षण? जानें वायरल सच
फैक्ट चैक क्या कोरोना के नए वेरिएंट XBB1.5  में नहीं होते कफ और बुखार के लक्षण? जानें वायरल सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कोरोना के नए वेरिएंट बीएफ.7 ने चीन समेत दुनिया के कई देशों में कहर बरपा रखा है। भारत में भी इस वेरिएंट के कई मामले सामने आए हैं। इसके अलावा अमेरिका और यूरोप में तांडव मचाने वाले कोरोना के एक और नए वेरिएंट एक्सबीबी1.5 के भी भारत में एंट्री हो चुकी है। गुजरात का एक शख्स इस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर कोरोना के इन नए वेरिएंट को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक मैसेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सअप पर वायरल हो रहा है। 

इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कोरोना के एक्सबीबी1.5 वेरिएंट से संक्रमित होने के बाद किसी को कफ और बुखार नहीं होता है। बिना इनके लक्षणों के लोग बीमार हो रहे हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई मैसेज की सच्चाई

वायरल मैसेज के बारे में वायरल हो रहे मैसेज पर अपनी प्रतिक्रिया दी। मंत्रालय ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया कि मैसेज पूरी तरह से फर्जी और भ्रम फैलाने वाला है।  

बता दे कि कोरोना का ये नया वेरिएंट इसलिए खतरनाक माना जाता है क्योंकि यह एंटीबॉडी को प्रभावित करके उसे कमजोर बना देता है। यह कोरोना के अन्य वेरिएंट की तुलना में मानव शरीर में आसानी से प्रवेश कर कोशिकाओं पर अटैक कर उन्हें संक्रमित कर देता है। यह इसके पुराने वाले वेरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक है। इसके अलावा यह वैक्सीनेशन के प्रभाव को भी कम कर देता है। इसके लक्षणों में छींक, सर्दी, खांसी, बुखार, सिरदर्द, नाक बहना, गले में खराश और कर्कश आवाज होना शामिल है।

Created On :   2 Jan 2023 11:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story