comScore

FAKE NEWS: अक्षरधाम मंदिर को बताया जा रहा अयोध्या के राम मंदिर का डिजाइन

FAKE NEWS: अक्षरधाम मंदिर को बताया जा रहा अयोध्या के राम मंदिर का डिजाइन

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है। इस फोटो में एक खूबसूरत मंदिर दिखाई दे रहा है। इस वायरल फोटो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि, अयोध्या का राम मंदिर बनने के बाद ऐसा ही दिखेगा। अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां तेज हो गई हैं। कहीं लड्डू बनाए जा रहे हैं, तो कहीं दीवारों की रंगाई-पुताई की जा रही है। खबर है कि इस अवसर के लिए धार्मिक नगरी अयोध्या की अधिकांश दीवारों को पीले रंग में रंग दिया गया है। 

किसने किया शेयर?
कई फेसबुक और ट्विटर यूजर ने इस फोटो को इसी दावे के साथ शेयर किया है। 

fact-check-11_073120105032.jpg

 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पड़ताल में पाया कि, वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल, वायरल फोटो दिल्ली के स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर की है। वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि, कई सोशल साइट्स में ‘स्वामीनारायण अक्षरधाम कॉम्प्लेक्स’ नाम के साथ फोटो शेयर किया गया है। 

हमने जब गूगल मैप पर इस मंदिर का नाम सर्च किया, तो हमें वह फोटो (https://bit.ly/3hQsfh1) भी मिल गई, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। गूगल मैप पर इस फोटो को रोशन कुमार नाम के व्यक्ति ने जुलाई, 2019 में अपलोड किया था। इससे मिलती-जुलती फोटो हमें एक ट्रैवेल वेबसाइट पर भी मिली है। 

वायरल हो रही फोटो से मिलती-जुलती अन्य फोटो स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर की वेबसाइट पर भी देखी जा सकती हैं। राम मंदिर का डिजाइन आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने बनाया है। यह मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा और इसमें तीन मंजिलें होंगी। बनने के बाद यह कैसा दिखेगा, इसे लेकर बहुत सारी न्यूज रिपोर्ट आई हैं। ऐसी ही एक रिपोर्ट यहां देखी जा सकती है। कुल मिलाकर यह बात साफ है कि वायरल हो रही फोटो अयोध्या के राम मंदिर की नहीं, बल्कि दिल्ली के स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर की है। 

निष्कर्ष
वायरल हो रही फोटो अयोध्या के राम मंदिर की नहीं, बल्कि दिल्ली के स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर की है।

कमेंट करें
3VZyR