JNU में एक और बार हुई हिंसा में घायल होने का नाटक कर रही छात्राएं? गलत दावे के साथ शेयर की गई तस्वीर !

JNU Violence Girl students pretending to be injured in yet another violence? False claim shared image!
JNU में एक और बार हुई हिंसा में घायल होने का नाटक कर रही छात्राएं? गलत दावे के साथ शेयर की गई तस्वीर !
फर्जी खबर JNU में एक और बार हुई हिंसा में घायल होने का नाटक कर रही छात्राएं? गलत दावे के साथ शेयर की गई तस्वीर !

 डिजिटल डेस्क, भोपाल।  जेएनयू यानी की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी अक्सर विवादों में बनी रहती है। लेकिन इस बार मामला कुछ अलग सा है। बताया जा रहा है, कि जेएनयू के कावेरी गर्ल्स हॉस्टल में रामनवमी के दिन नॉनवेज खाने को लेकर राइट और लेफ़्ट विंग छात्रों के बीच झड़प हो गई और इस झड़प में कई छात्र घायल हो गए।  इस घटना के बाद दो तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। एक तस्वीर में एक लड़की के सिर पर चोट लगी है और खून बह रहा है। दूसरी तस्वीर में एक लड़की बेहोशी की हालत में मेज पर पड़ी हुई है। 
इन 2 तस्वीरों को एक साथ शेयर करते हुए कुछ लोग दावा कर रहे है। इस तस्वीर में दिख रही लड़की चोटिल नहीं हुई थी, बल्कि ये एक ड्रामा था। एक ट्विटर यूज़र तृप्ति गर्ग ने तस्वीर शेयर करते हुए अपनी पोस्ट पर लिखा “पहली तस्वीर में लड़की घायल है और नीली कुर्ती वाली लड़की बिल्कुल ठीक है। दूसरी तस्वीर में नीली कुर्ती वाली घायल है और दूसरी बिल्कुल ठीक है JNU में आज कल जादू होने लगा है ”इस ट्वीट को 13 हज़ार से ज्यादा लोगों ने लाइक्स किया है। 

इसी तस्वीरों को लेकर भाजपा दिल्ली के प्रवक्ता नवीन कुमार जिंदल ने लिखा कि ‘जिहादियों ने रामनवमी के अवसर पर JNU में पूजा कर रहे ABVP के छात्रों पर हमला कर दिया।

 

तस्वीरों की सच्चाई 
वायरल हो रही तस्वीर की जानकारी इकट्ठा करने के लिए  हमने  ने JNU के इन छात्रों की सच्चाई जाननी चाही। वायरल तस्वीर में ब्लू कुर्ते में दिख ने वाली लड़की मधुरिमा कुंडु, एम.फिल की छात्रा है। ग्रे टॉप में दिख रही छात्रा अख्तरिस्ता अंसारी, एम. ए. की छात्रा है जिसके सिर पर चोट आई है। तस्वीरों में वायरल लड़कियों ने खुद सच्चाई बताई।

अख्तरिस्ता ने बताया कि कावेरी हॉस्टल की मेस में कुछ लोग आकर उत्पात मचा रहे थे। इसी उत्पात के बीच  मधुरिमा बेहोश हो गई थी। मेस के अंदर ही एक टेबल पे उसे लेटाया था यह तस्वीर तभी की है । जब मधुरिमा को होश आया तो हम कावेरी हॉस्टल से बाहर निकल रहे थे तभी  सामने से उन पर एक पत्थर से हमला हुआ। उन हमले से  सिर पर गहरी चोट आई और खून बहने लगा। यानी, बेहोशी वाली तस्वीर पहले की है और सिर पर चोट लगने वाली तस्वीर ठीक उसके बाद की है। मधुरिमा ने भी इस बात की पुष्टि की। इस जांच में  हमने पाया कि तस्वीर में दिख रही लड़कियां छात्र संगठन AISA से जुड़ी हुई हैं।

Created On :   14 April 2022 6:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story