फैक्ट चैक: प्रसिद्ध धारावाहिक महाभारत में भीम का यादगार किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार का अभी नहीं बल्कि इस साल फरवरी में हो चुका है निधन, भ्रामक पोस्ट वायरल

November 6th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। 90 के दशक में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले पौराणिक धरावाहिक अब तक सबसे ज्यादा देखे जाने वाला टीवी शो है। इसकी लोकप्रियता अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज भी जब ये शो किसी चैनल पर प्रसारित होता है तो लोग इसे उतनी ही तन्मयता के साथ देखते हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्रवीण कुमार निधन हाल ही में हुआ है। 

एक फेसबुक यूजर ने एक पोस्ट करते हुए लिखा, “भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार जी का 74 की आयु में निधन।“

पड़ताल - हमने वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। गूगल के सहायता से सर्च करने पर हमें इसी साल फरवरी की कुछ मीडिया रिपोर्सट मिलीं। जिनके मुताबिक महाभारत सीरियल में भीम का किरदार निभाकर देश के घर-घर में प्रसिद्ध हुए प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। उन्होंने 74 साल की उम्र में दिल्ली स्थित अपने घर में अंतिम सांस ली। 8 फरवरी 2022 को टीवी9 भारतवर्ष की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में लिखा, महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। उनके निधन की खबर के बाद से फैंस के दिल टूट गए हैं। ट्विटर पर फैंस लगातार महाभारत के भीम को अपने-अपने अंदाज में श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। इसके अलावा और भी मीडिया पोर्टलों पर इस संबंध में रिपोर्ट प्रकाशित हुईं थीं। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रवीण कुमार सोबती का निधन अभी नहीं बल्कि इसी वर्ष फरवरी में हुआ था। उनके निधन का समय अभी का बताकर गलत पोस्ट वायरल की जा रही है। 

खबरें और भी हैं...