स्वीडन की यूनिवर्सिटी की बड़ी रिसर्च, जाने किस स्थिति में अचानक पड़ सकता है जानलेवा दिल का दौरा

Risk of death from heart attack even if the lungs are normal
स्वीडन की यूनिवर्सिटी की बड़ी रिसर्च, जाने किस स्थिति में अचानक पड़ सकता है जानलेवा दिल का दौरा
Research स्वीडन की यूनिवर्सिटी की बड़ी रिसर्च, जाने किस स्थिति में अचानक पड़ सकता है जानलेवा दिल का दौरा
हाईलाइट
  • फेफड़े सामान्य रूप से खराब होने पर भी दिल के दौरे से मौत की आशंका

डिजिटल डेस्क, लंदन। यूरोपियन रेस्पिरेटरी सोसाइटी इंटरनेशनल कांग्रेस में पेश किए गए एक शोध के अनुसार, जिन लोगों के फेफड़े सामान्य रूप से खराब रहते हैं, उनमें भी अचानक कार्डियक डेथ (एससीडी) होने की संभावना अधिक होती है।

एससीडी एक अप्रत्याशित मौत है जो दिल में अचानक खराबी के परिणामस्वरूप होती है। एससीडी से पीड़ित कई लोगों में पहले से कोई संकेत नहीं मिलते हैं। शोधकतार्ओं को उम्मीद है कि उनके निष्कर्ष लोगों को एससीडी के जोखिम से निपटने में मदद कर सकते हैं और भविष्य में होने वाली मौतों को रोक सकते हैं। स्वीडन में लुंड विश्वविद्यालय की टीम ने 28,584 मध्यम आयु वर्ग के लोगों के एक समूह का अध्ययन किया, जिन्हें दिल की कोई समस्या नहीं थी, जो स्वीडन के माल्मो में रह रहे थे और 40 वर्षों तक उनका अनुसरण किया।

स्वीडन के लुंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ सुनीला जैघम ने कहा कि हालांकि अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन होना आम बात है। हम इस बारे में पर्याप्त नहीं जानते हैं कि सामान्य आबादी में कौन इसके जोखिम में है। इस शोध के जरिए हम ये जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या फेफड़ों की कमजोरी पहले से इस बीमारी के बारे में कोई संकेत दे सकते हैं।

जैघम ने कहा, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि मध्यम आयु वर्ग और स्वस्थ होने पर लोगों के फेफड़ों का परीक्षण करने से उन लोगों का पता लगाने में मदद मिल सकती है जिन्हें अचानक हार्ट अटैक से मृत्यु का ज्यादा खतरा है। जैघम ने कहा कि धूम्रपान फेफड़ों और हृदय स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित करने के लिए भी जाना जाता है, हालांकि जोखिम का पैटर्न उन लोगों में भी बना रहता है, जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया था। उन्होंने कहा कि फेफड़ों के काम करने की क्षमता से हम ये आसानी आंक सकते हैं कि दिल के स्वास्थ्य पर उसका क्या असर पड़ रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   6 Sep 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story