हेल्थ: यह पांच नैचुरल चीजें रखेंगी आपको ठंड में सर्दी- जुकाम से दूर 

October 26th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ठंड के मौसम में अधिकांश लोगों में सर्दी- जुकाम की शिकायत देखी गई है। ठंड के मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन की संभावना अधिक होती है। ऐसे में लोगों को अपने खानपान में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। जिससे वह ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से दूर रह सकें। ठंड में अगर आप अपने आहार में इन 5 चीजों को शामिल करें तो इस मौसम में आप मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे।

1 अदरक- अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, अदरक अपने एंटीमाइक्रोबियल और एंटी कैंसरी तत्वों की लिए भी जानी जाती है। फ्लू में बहुत कॉमन जी मिचलने की दिक्कत से अदरक का सेवन राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काफी फायदेमंद रहते हैं अदरक समेत कुछ मसालों को आप पानी में गर्म करके इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आप वायरल फीवर व सर्दी से बचे रहेंगे। 

2 शहद- शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल कम्पाउंड पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका सर्दी के मौसम में काफी इस्तेमाल होता है। यह हमारी बॉडी के साथ इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है। इसका सेवन करने से हम खांसी और गले में खराश की समस्याओं से दूर रहते हैं। शहद का सर्दियों में सेवन काफी फायदेमंद बताया गया है।

3 लहसुन-  सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाव के लिए इसके सेवन को काफी लाभदायक बताया गया है। लहसुन में मौजूद कैल्शियम,  पोटेशियम और सल्फ्यूरिक कम्पाउंड इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसका सेवन इम्यून फंक्शन को  दुरुस्त बनाता है। 

4 केला- केले में भी घुलनशील फाइबर पाया जाता है, यह हमारे डाइजेशन को ठीक करने का काम करता है। केले में मौजूद न्यूट्रिएंट्स और कैलोरीज कोल्ड से लड़ने के लिए बेहद सहायक मानी जाती हैं।

5 ओट्स- ओट्स हमारी कार्डिएक हेल्थ को बूस्ट करने का काम करता है, ओट्स में जिंक मौजूद होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर रखता है। ओट्स में मौजूद फाइबर आतों में इन्फ्लेमेशन की समस्या से भी राहत दिलाता है। इससे सर्दी में होने वाली दिक्कतों का असर भी कम होता है।