इजराइल-हमास युद्ध: इन्क्यूबेटरों में मौत से लड़ रहे 39 नवजात: गाजा के उप स्वास्थ्य मंत्री

इन्क्यूबेटरों में मौत से लड़ रहे 39 नवजात: गाजा के उप स्वास्थ्य मंत्री
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • गाजा के उप स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान
  • इन्क्यूबेटरों में मौत से लड़ रहे 39 नवजात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गाजा के उप स्वास्थ्य मंत्री यूसुफ अबू अलरीश ने शनिवार को कहा कि इजरायली हमले का शिकार अल-शिफा अस्पताल के अंदर इनक्यूबेटरों में 39 नवजात शिशु हैं जिनकी जान खतरे में है। अलरीश ने अल जज़ीरा को एक साक्षात्कार में बताया, “हमारे इनक्यूबेटरों में 39 नवजात शिशु हैं। वे बच्चे मौत से लड़ रहे हैं। हम पूरी तरह से फंसे हुए हैं, बाहरी दुनिया से कटे हुए हैं और बिना किसी चिकित्सा संसाधन के रह गए हैं। हम मृतकों को दफना भी नहीं सकते।'' उन्होंने कहा कि यही वह क्षण है जिसके बारे में हम पूरी दुनिया को चेतावनी दे रहे हैं, सभी जनरेटर बंद हैं, सभी बिजली स्रोत बंद हैं।

अलरीश ने कहा, "कोई भी परिसर के आसपास नहीं निकल पा रहा है। ड्रोन के अलावा स्नाइपर्स हर जगह तैनात हैं जो किसी भी चलते हुए व्यक्ति को निशाना बनाते हैं और मार देते हैं।" उन्होंने कहा कि अस्पताल के आसपास भीषण गोलीबारी की आवाजें सुनी जा सकती हैं। आईसीयू पर कुछ मिनट पहले मोर्टार शेल से हमला किया गया था। उप स्वास्थ्य मंत्री ने अल जज़ीरा को बताया, "फर्श पर हर जगह खून है। हम इसे साफ भी नहीं कर सकते।" उन्होंने कहा कि इजरायली "हत्या मशीन" हत्या कर रही है और यह बात टीवी स्क्रीन पर बताई गई है। अब वही हत्या कर रहे हैं लेकिन कोई सुन नहीं रहा, कोई देख नहीं रहा, पूरी दुनिया मूक दर्शक बनी हुई है। अस्पताल के निदेशक ने अल जज़ीरा को बताया कि चिकित्सा परिसर पूरी तरह से काट दिया गया है।

अलरीश ने अल जज़ीरा को बताया कि वह अपने फोन की बची हुई बैटरी से बात कर रहे हैं और इसके बाद उनकी आवाज बंद हो जायेगी। इस बीच, फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया है कि नागरिकों को गाजा से बाहर निकालने के लिए जानबूझकर गाजा के अस्पतालों को निशाना बनाया जा रहा है। अल-शिफ़ा अस्पताल के पास इज़रायली हमलों की खबरें आई हैं। कर्मचारियों और अधिकारियों ने ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किए हैं जिनमें परिसर के आसपास के क्षेत्र में भारी बमबारी दिखाई दे रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि अल-शिफा "बमबारी की चपेट में है"। उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी में 20 अस्पतालों में इलाज बंद है।इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शनिवार तड़के कहा कि गाजा पट्टी में आतंकवादियों द्वारा लॉन्च की गई एक विफल मिसाइल अल-शिफा अस्पताल पर गिरी। एक्स पर अरबी भाषा में एक पोस्ट में आईडीएफ के प्रवक्ता अविचाय अद्राई ने कहा कि सेना के "ऑपरेशनल सिस्टम के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि तोड़फोड़ करने वाले तत्वों ने आज सुबह गाजा शहर में अल-शिफा अस्पताल के पास सक्रिय आईडीएफ बलों को निशाना बनाकर रॉकेट दागे"।

उन्होंने कहा, "आईडीएफ सिस्टम के अनुसार, रॉकेट-चालित ग्रेनेड ने अस्पताल पर हमला किया गया। इसलिए, आईडीएफ को उपलब्ध जानकारी के अनुसार, गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन अस्पताल पर हमला करने वाले असफल मिसाइल प्रक्षेपण के लिए जिम्मेदार हैं।" आईडीएफ ने कहा है कि हमास अल-शिफा के नीचे सुरंगों से काम करता है। हालांकि, उग्रवादी समूह ने इस आरोप से इनकार किया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Nov 2023 3:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story