भारत-कनाडा विवाद: सरकार के बाद इन भारतीय कंपनियों ने कनाडा के खिलाफ उठाए सख्त कदम, बिजनेस डील कर सकती हैं रद्द

सरकार के बाद इन भारतीय कंपनियों ने कनाडा के खिलाफ उठाए सख्त कदम, बिजनेस डील कर सकती हैं रद्द

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और कनाडा के बीच विवाद समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है। जिसका असर दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों पर भी पड़ रहा है। भारत की महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने कनाडा के फर्म रेसन एयरोस्पेस कॉपोरेशन से अपनी डील कैंसिल कर दी है। इसके बाद अब एक और भारतीय कंपनी भी ऐसा ही कदम उठा सकती है।

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की बड़ी स्टील कंपनी जेएसडब्लू स्टील और कनाडा की टेक रिर्सोसेज की इस्पात निर्माण कोयला इकाई में हिस्सेदारी खरीदने की प्रोसेस को स्लो कर रही है। न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, जेएसडब्लू स्टील और टेक रिसोर्सेज के बीच हिस्सेदारी की बिक्री प्रक्रिया की चर्चा धीमी हो गई है, हालांकि कागजी कार्रवाई की प्रकिया अभी भी जारी है।

    दरअसल, कनाडा में खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद पीएम ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि इसमें भारत का हाथ है। उनके इस आरोप के बाद दोनों देशों के बीच विवाद बढ़ गया था। भारत ने ट्रूडो के आरोप को बेतूका बताकर सिरे से खारिज कर दिया था। जिसके बाद कनाडा ने एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित कर दिया था। इसके बाद भारत ने पलटवार करते हुए कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा निलंबित कर दिया था।

    विवाद खत्म होने का इंतजार

    रायटर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि दोनों कंपनियों के बीच यह डील भारत और कनाडा के बीच विवाद के शांत होने तक रोक दी गई है। जैसे ही मुद्दा शांत होगा दोबारा से इस डील पर काम शुरू हो सकता है। रिपोर्ट में कहा में बताया गया है कि यह डील पूरी तरह से रुक जाएगी, ये अभी कंफर्म नहीं कहा जा सकता क्योंकि अभी दोनों के बीच कागजी कार्रवाई जारी है। इन कंपनियों ने इस मुद्दे पर अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

    Created On :   24 Sep 2023 2:23 PM GMT

    Tags

    और पढ़ेंकम पढ़ें
    Next Story