चुनाव में धांधली: पाकिस्तान आम चुनाव में धांधली को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन ने उठाई जांच की मांग

पाकिस्तान आम चुनाव में धांधली को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन ने उठाई जांच की मांग
  • पाकिस्तान आम चुनाव में धांधली के आरोप
  • अमेरिका और ब्रिटेन ने जताई चिंता
  • पूरे मामले की जांच की मांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में हुए आम चुनाव से लेकर वोटों की गिनती की प्रक्रिया पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं। चुनाव और वोटों की गिनती में हस्तक्षेप और धांधली के आरोपों के बीच दुनिया के अन्य लोकतांत्रिक देशों ने जांच की मांग उठाई है। अमेरिका और ब्रिटेन सहित यूरोपियन यूनियन ने चुनाव में धांधली के आरोपों पर चिंता व्यक्त करते हुए पूरे मामले की जांच करने की मांग उठाई है। हालांकि, पाकिस्तान के चुनाव अधिकारियों के तरफ से धांधली की बात को सिरे से नकारा जा रहा है।

अमेरिका ने जारी किया बयान

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की तरफ से पाकिस्तानी आम चुनाव में हुए हस्तक्षेप के आरोपों पर चिंता जताया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के तरफ से जारी बयान में कहा गया कि अमेरिका को विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय चुनाव पर्यवेक्षकों से पता चला है कि चुनाव के दौरान अभिव्यक्ति, संघ और शांतिपूर्ण सभा जैसे मौलिक लोकतांत्रिक अधिकारों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

इसके अलावा बयान में मीडिया कर्मियों पर हमले सहित मौलिक स्वतंत्रता छीनने, इंटरनेट-मोबाइल सेवा पर प्रतिबंध लगाने और मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर कड़ी निंदा की गई है। अमेरिका की तरफ से चुनाव में हस्तक्षेप और धांधली जैसे आरोपों की पूरी गंभीरता से जांच करने की मांग उठाई गई है।

ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन ने भी उठाई जांच की मांग

अमेरिका के बाद ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन ने भी पाकिस्तान के चुनावी प्रक्रिया में कथित हस्तक्षेप के आरोपों पर चिंता जताई है। चुनावी प्रक्रिया में की गई धांधली और हस्तक्षेपों पर चिंता जताते हुए यूरोपियन यूनियन और ब्रिटेन ने रिपोर्ट की गई अनियमितताओं की जांच का आग्रह किया है। यूरोपियन यूनियन और अमेरिका ने खास तौर पर पार्टी कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी और हस्तक्षेप के आरोपों पर चिंता जताई है।

तीन सीटों के नतीजे को चुनौती

चुनावी नतीजे पर इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ ने भी आपत्ति जताई है। पार्टी ने इस्लामाबाद के तीन सीटों के नतीजे पर सवाल उठाए हैं। यही नहीं इमरान खान की पार्टी इन सीटों के चुनावी नतीजे को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी कर रही है। खबरों के मुताबिक, पार्टी जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी।

Created On :   10 Feb 2024 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story