तनाव बढ़ाने के बजाय चीन के साथ संबंध सुधारने के लिए पहल करे अमेरिका

तनाव बढ़ाने के बजाय चीन के साथ संबंध सुधारने के लिए पहल करे अमेरिका
news from CMG (June 20).
अमेरिका चीन को घेरता रहा है
डिजिटल डेस्क,बीजिंग। दुनिया की दो सबसे बड़ी शक्तियों अमेरिका और चीन के बीच रिश्तों में उतार-चढ़ाव जारी है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौर में अमेरिकी सरकार ने चीन के खिलाफ तमाम कदम उठाए। जबकि कोरोनावायरस का स्रोत चीन में होने का आरोप अमेरिकी नेताओं ने बार-बार लगाया। जबकि शिनच्यांग में मानवाधिकार उल्लंघन के बहाने भी अमेरिका चीन को घेरता रहा है।

वहीं हाल में जी-7 आदि मंचों से भी चीन के खिलाफ बयान जारी किए गए। इतना ही नहीं अन्य अंतर्राष्ट्रीय मंचों के जरिए चीन पर दबाव बनाने की कोशिश हो रही है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन चीन पहुंचे और रिश्तों को सुधारने की बात कही। उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ-साथ चीनी विदेश मंत्री व अन्य नेताओं से मुलाकात की जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय संबंध सुधारने के लिए काम करने की बात कही।

अगर उनकी इस यात्रा से पहले का माहौल देखें तो अमेरिका ने रिश्ते बेहतर बनाने के लिए कोई सार्थक पहल नहीं की है। अमेरिका के उग्र तेवरों के उलट चीन का दावा है कि वह विश्व शांति का प्रवर्तक है। और एक जिम्मेदार देश के रूप में अन्य देशों के साथ अपने रिश्तों को आगे बढ़ाना चाहता है।

जैसा कि हम जानते हैं किे यूक्रेन संकट को रोकने के लिए अमेरिका ने कोई कदम नहीं उठाया है। जबकि चीन ने मध्यस्थ की भूमिका निभाने की इच्छा जताई है। शायद चीन ऐसा करने में सक्षम भी हो सकता है। क्योंकि उसने हाल में ईरान और सऊदी अरब के बीच समझौता कराने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया है। जिससे अमेरिका के रवैये और भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि इराक से लेकर सीरिया और अफगानिस्तान में उसने युद्ध विराम और आम नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए कुछ खास नहीं किया। अमेरिका की अर्थव्यवस्था एक तरह से युद्ध छेड़ने और हथियारों की बिक्री से चलती है।

चीन का आरोप है कि अमेरिका चीन के उत्पादों के अमेरिका में प्रवेश में तरह-तरह की बाधाएं पैदा करता है। साथ ही चीनी कंपनियों और तकनीकों के खिलाफ भेदभाव किया जाता है। हालांकि आज के दौर में किसी एक देश पर इस तरह से प्रतिबंध लगाना और उसे अलग-थलग करना आसान नहीं है। खासकर जब कोई राष्ट्र विश्व की प्रमुख आर्थिक ताकत हो और उसका प्रभाव वैश्विक हो। लेकिन अमेरिका व कुछ पश्चिमी राष्ट्र चीन द्वारा उठाए हर कदम को अपने लिए खतरा मानते हैं। लेकिन इसके विपरीत चीन विभिन्न देशों के साथ अपने रिश्ते मजबूत करने में लगा हुआ है।

अमेरिका की ओर से चीन को एक दुश्मन और कड़े प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश किया जाता है। उधर चीन का कहना है कि वह ऐसा नहीं मानता है। एंटनी ब्लिंकन की चीन यात्रा के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस बयान से चीन के रुख का अंदाजा लगाया जा सकता है।

शी के मुताबिक चीन अमेरिकी हितों का सम्मान करता है और अमेरिका को चुनौती नहीं देगा और कभी अमेरिका की जगह भी नहीं लेगा। लेकिन अमेरिका को चीन का सम्मान करना चाहिए और उसके हितों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। ऐसे में अमेरिका को जिम्मेदार रुख अपनाते हुए चीन व विश्व के साथ समन्वय कायम करने की दिशा में कदम उठाना चाहिए। ताकि अनिश्चितता भरे इस वातावरण में स्थिरता और शांति स्थापित की जा सके।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Jun 2023 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story