हमास-इजराइल युद्ध: मलबे में तब्दील होगा गाजा पट्टी का एक और शहर, PM नेतन्याहू IDF को आदेश में देने की तैयारी में जुटे

मलबे में तब्दील होगा गाजा पट्टी का एक और शहर, PM नेतन्याहू IDF को आदेश में देने की तैयारी में जुटे
  • गाजा के रफाह शहर को तबाह करने में जुटा इजराइल
  • इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जल्द देंगे कार्रवाई के आदेश
  • मलबे में तब्दील होने की कगार पर रफाह शहर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच आमने-सामने की जंग जारी है। इस बीच इजराइल गाजा पट्टी के दक्षिणी शहर रफाह में जमीनी हमले करने की तैयारी कर रहा है। इस बात की जानाकारी खुद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दी है। उन्होंने ऐलान किया है कि अगले रफाह शहर पर जमीनी अभियान के लिए अगले सप्ताह कैबिनेट की मंजूरी मांगेंगे।

बता दें कि, गाजा की आधी से अधिक आबादी इजराइल के हमले से बचने के लिए राफा शहर में शरण लिए हुए हैं। ऐसे में अब इजराइल इस शहर पर हमला करता है तो गाजा की पूरी आबादी तितर-बितर हो जाएगी।

'जल्द रफाह शहर होगा तबाह'

गौरतलब है कि शनिवार को सोशल मीडिया एक्स पर इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने कहा, " रफाह से नागरिक आबादी को निकाला जाएगा। रफाह में कार्रवाई करने के लिए आगामी सप्ताह की शुरुआत में अपने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाएंगे। पीएम नेतन्याहू ने कहा, 'सैन्य दबाव और ठोस बातचीत से ही हमारे बंधकों की रिहाई होगी। साथ ही, हमास का खात्मा और युद्ध का उद्देश्य भी पूरा होगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंजामिन नेतन्याहू ने बीते ही दिन अपनी सेना को रफाह में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू करने को कहा था। रफाह दक्षिण गाजा पट्टी का शहर है। जहां इस वक्त गाजा पट्टी के 14 लाख से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं। गाजा पट्टी में बढ़ते युद्ध को देखते हुए वहां के लोगों ने रफाह की ओर से जाने का फैसला किया था। ऐसे में अब बेंजामिन नेतन्याहू ने रफाह से हमास के आतंकियों को खत्म करने का आदेश दिया है। जिससे अब वहां रह रहे लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। नेतन्याहू ने सैन्य कार्रवाई के लिए तर्क देते हुए कहा है कि रफाह हमास आतंकवादियों का आखिरी गढ़ है। ऐसे में वे पूरी तरह से गाजा से हमास के आतंकवादियों को खत्म करना चाह रहे हैं।

युद्धविराम को लेकर चर्चा जारी

हाल में इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम की खबरें सामने आई। इजरायली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मोसाद प्रमुख ने मंत्रिमंडल में शामिल सदस्यों को जानकारी दी है कि 10 मार्च को रमजान माह से पहले युद्धविराम लग सकता है। हमास ने 7 अक्टूबर को हमले के दौरान इजरायल के करीब 250 नागरिकों को बंधक बना लिया था, जिन्हें उसने अभी तक रिहा नहीं किया है। जिसके चलते ही गाजा पट्टी में ऐसे हालात बने हैं। गाजा पट्टी के लगभग सभी शहर मलबे में तबदील हो गए हैं।

Created On :   25 Feb 2024 5:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story