इजराइल-हमास संघर्ष: युद्ध छिड़ने के बाद ब्लिंकन की तीसरी इजरायल यात्रा

युद्ध छिड़ने के बाद ब्लिंकन की तीसरी इजरायल यात्रा
  • अमेरिका के विदेश मंत्री हैं एंटनी ब्लिंकन
  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है
  • सचिव ने कहा कि उनका इरादा बंधक स्थिति के बारे में चर्चा करने का था

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद शुक्रवार को तीसरी बार इजरायल की यात्रा की।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने दो बार इजरायल की यात्रा करने वाले शीर्ष अमेरिकी राजनयिक का प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है।

अपने प्रस्थान से पहले गुरुवार को वाशिंगटन डी.सी. में मीडिया से ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ चल रहे अभियान और नागरिकों की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में इजरायल सरकार से बात करने की योजना बनाई है।

सचिव ने कहा कि उनका इरादा बंधक स्थिति के बारे में चर्चा करने का था, लेकिन नागरिकों की बेहतर सुरक्षा के लिए ठोस कदमों के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जब उनसे पूछा गया कि क्या इजरायल ने अब तक अपने आक्रमण में संयम दिखाया है, तो उन्होंने कहा कि यह हमास की ओर से की गई गोलीबारी थी।

ब्लिंकन ने आगे नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग करने और नागरिक बुनियादी ढांचे के भीतर अपने लड़ाकों को शामिल करने के लिए आतंकवादी समूह की निंदा की।

उन्होंने कहा, "जब मैं किसी इमारत के मलबे से निकाले गए फिलिस्तीनी बच्चे, लड़के या लड़की को देखता हूं, तो मुझे उतना ही झटका लगता है, जितना इजरायल या कहीं और किसी बच्चे को देखने पर होता है।"

"यह कुछ ऐसा है जिसका जवाब देना हमारा दायित्व है और हम ऐसा करेंगे।"

ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा कि मानवीय सहायता का निरंतर प्रवाह और नागरिकों का निरंतर प्रस्थान भी उनकी यात्रा के दौरान चर्चा का हिस्सा होगा।

इजरायल में उनकी अंतिम प्राथमिकता इस बात पर चर्चा करना है कि हम इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के लिए टिकाऊ, स्थायी शांति, स्थायी सुरक्षा के लिए परिस्थितियां कैसे निर्धारित कर सकते हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Nov 2023 6:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story