अर्जेंटीना: राष्ट्रपति चुनाव अंतिम चरण की ओर बढ़ा

राष्ट्रपति चुनाव अंतिम चरण की ओर बढ़ा
  • रविवार को डाले गए अधिकतर मतपत्रों की गिनती हो चुकी है
  • शुरुआती नतीजों के मुताबिक माइली को 30.2 फीसदी वोट मिले हैं
  • पूर्व रक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच को 23.8 प्रतिशत वोट मिले

डिजिटल डेस्क, ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना में 22 अक्टूबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव के प्रारंभिक नतीजों को देख कर लगता है कि दो मुख्य उम्मीदवार नवंबर में आमने-सामने मुकाबले में शामिल होंगे। अभी तक कोई भी निर्वाचित होने की संख्या को नहीं छू पाया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को डाले गए अधिकतर मतपत्रों की गिनती हो चुकी है, न तो वामपंथी उम्मीदवार सर्जियो मस्सा और न ही धुर दक्षिणपंथी उम्मीदवारजेवियर माइली 45 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल कर पाए हैं।

मतदान से पहले हुए सर्वे में सबसे आगे माइली चल रहे थे, लेकिन निवर्तमान अर्थव्यवस्था मंत्री मस्सा को अब तक 36.2 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं।

शुरुआती नतीजों के मुताबिक माइली को 30.2 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं, पूर्व रक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच को 23.8 प्रतिशत वोट मिले।

बीबीसी ने स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया कि रविवार के चुनाव में 74 प्रतिशत मतदान हुआ।

रविवार को ब्यूनस आयर्स में अपना वोट डालने के बाद, निवर्तमान राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा: "मैं प्रत्येक अर्जेंटीना निवासी से मतदान में हिस्सा लेने और देश के भविष्य का फैसला करने का आह्वान करता हूं।"

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार के मतदान से पहले सर्वे से पता चला कि राष्ट्रपति पद की दौड़ वास्तव में ख़त्म हो सकती है।

किसी उम्मीदवार को पहले राउंड में सीधे जीतने के लिए निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 45 प्रतिशत से अधिक वोट या 40 प्रतिशत प्लस 10 प्रतिशत अंक का अंतर हासिल करने की आवश्यकता होती है।

अपने नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को चुनने के साथ-साथ, अर्जेंटीनावासियों ने कांग्रेस के निचले सदन के लिए 130 नए प्रतिनिधियों के लिए भी मतदान किया, जिसमें 257 सदस्य हैं, और 72 सदस्यीय उच्च सदन के लिए 24 नए सीनेटरों के लिए भी मतदान किया।

अगले राष्ट्रपति चार साल का कार्यकाल शुरू करने के लिए दिसंबर में पदभार ग्रहण करेंगे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Oct 2023 6:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story