पाकिस्तान राष्ट्रपति चुनाव: मुल्क के 14वें राष्ट्रपति चुने गए आसिफ अली जरदारी, 411 वोटों से दर्ज की ऐतिहासिक जीत

मुल्क के 14वें राष्ट्रपति चुने गए आसिफ अली जरदारी, 411 वोटों से दर्ज की ऐतिहासिक जीत
  • पाकिस्तान में शनिवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव
  • इमरान के उम्मीदवार को 230 वोटों से दी शिकस्त
  • राष्ट्रपति बनने की रेस में इन पार्टियों का मिला समर्थन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव हुए। चुनाव में आसिफ अली जरदारी ने भारी मतों के साथ जीत दर्ज की है। इसी के साथ वह मुल्क के 14वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। राष्ट्रपति बनने की रेस में जरदारी ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार महमूद खान अचकजई को 230 वोटों से शिकस्त दी है। राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों में जहां जरदारी को 411 वोट हासिल हुए। तो वहीं, अचकजई के पाले में केवल 118 ही मिले।

इमरान की पार्टी के उम्मीदवार को हराया

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में जरदारी को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरिफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल बुट्टों की पार्टी ने कैंडिडेट बनाया था। आसिफ अली जरदारी ने साल 2008 में पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुनाव जीता था। इमरान खान की समर्थक पार्टी एसआईसी ने अचकजई को राष्ट्रपति कैंडिडेट बनाया था।

मतदान के दौरान, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के कुछ सदस्यों ने इमरान के समर्थन में नारेबाजी की। हालांकि, पाकिस्तान में आसिफ अली जरदारी की फिर से राष्ट्रपति बनने की खबरे सामने आ रही थी।

इन पार्टियों ने जरदारी का किया था समर्थन

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए जरदारी को पीपीपी, पीएमएल-एन, एमक्यूएम-पी, बीएपी और आईपीपी जैसे दलों का समर्थन प्राप्त था। उधर, पाकिस्तान के आम चुनाव में कथित धांधली को लेकर मौलाना फजल-उर-रहमान की पार्टी जेयूआई-एफ संसद से जुड़े चुनाव का विरोध कर रही है। इस वजह से उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं किया था।

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कैंडिडेट का मुस्लिम होना प्रधानमंत्री चुनाव जितना ही मायने रखता है। राष्ट्रपति चुनाव में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और प्रांतीय राज्यों के सदस्य मतदान करते हैं। नेशनल असेंबली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार की सुबह 10:30 से लेकर शाम 4 :30 बजे तक से वोटिंग हुई। चुनाव में वोटिंग सीक्रेट बैलट के जरिए कराई गई थी।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पाकिस्तान के अखबर डॉन ने खबर प्रकाशित की थी। इसमें बताया गया है कि पाकिस्तान में राष्ट्रपति पद की शपद रविवार के दिन ली जाएगी। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को शुक्रवार के दिन गॉर्ड ऑफ ऑनर के साथ विदाई दी गई थी।

Created On :   9 March 2024 3:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story