ब्रिटेन के पुलिसकर्मी को सिख का पटका हटाने के मामले में कदाचार के आरोपों से किया बरी

ब्रिटेन के पुलिसकर्मी को सिख का पटका हटाने के मामले में कदाचार के आरोपों से किया बरी
  • इंडिपेंडेंट ऑफिस फॉर पुलिस कंडक्ट की जांच के बाद बरी
  • 2021 में हिरासत में एक सिख व्यक्ति से किया गलत व्यवहार
  • कदाचार के आरोपों से बरी ब्रिटेन का एक पुलिसकर्मी

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंडिपेंडेंट ऑफिस फॉर पुलिस कंडक्ट (आईओपीसी) की जांच के बाद ब्रिटेन की वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस के एक हवलदार को 2021 में हिरासत में एक सिख व्यक्ति के साथ किए गए व्यवहार से संबंधित कदाचार के आरोपों से बरी कर दिया गया है। सिख व्यक्ति ने शिकायत की थी कि उसका वाला पटका बर्मिंघम के पेरी बर्र कस्टडी सुइट में जबरन हटा दिया गया था, इससे वह सदमे में था।

एक्सप्रेस एंड स्टार अखबार द्वारा उनकी पहचान रणदीप सिंह-कुलर के रूप में की गई, उन्होंने यह भी दावा किया कि अक्टूबर, 2021 की घटना के दौरान उनके साथ जिस तरह का अपमानजनक व्यवहार किया गया, वह नस्लीय भेदभाव था। मंगलवार को एक स्वतंत्र पैनल के समक्ष दो दिवसीय सुनवाई के बाद, आरोपी को अधिकार, सम्मान और शिष्टाचार, बल के उपयोग और समानता और विविधता के लिए पुलिस पेशेवर मानकों का उल्लंघन करते नहीं पाया गया। पैनल ने आदेश दिया कि वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस द्वारा आयोजित कार्यवाही की किसी भी रिपोर्ट में अधिकारी का नाम नहीं लिया जाना चाहिए।

वेस्ट मिडलैंड्स के आईओपीसी क्षेत्रीय निदेशक डेरिक कैंपबेल ने कहा, “हमारी भूमिका का एक हिस्सा पुलिस से जुड़ी उन घटनाओं को संबोधित करना है, जिनका सामुदायिक प्रभाव महत्वपूर्ण है। इस मामले ने स्थानीय अशांति पैदा कर दी, और कुछ रिपोर्टों के विपरीत, हमने जल्द ही यह स्थापित कर लिया कि व्यक्ति के सिर ढंकने पर मुहर नहीं लगाई गई थी।''

कैंपबेल ने कहा, “हमने गहन जांच की और सबूतों से हमारी राय थी कि एक अधिकारी के लिए घोर कदाचार के लिए जवाब देने का मामला था। उस सबूत को अब पुलिस अनुशासनात्मक पैनल के समक्ष सुना गया है, इसमें पाया गया कि आरोप साबित नहीं हुए हैं। ” अक्टूबर 2021 में हिरासत में एक व्यक्ति के इलाज के संबंध में शिकायत भेजे जाने के बाद आईओपीसी की जांच में सात अधिकारियों के कार्यों का आकलन किया गया।

पैनल ने हिरासत सुइट से शरीर पर पहने गए वीडियो और सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ शिकायतकर्ता और उपस्थित अधिकारियों के खातों का आकलन किया था। सिंह-कुलर की शिकायत के बाद, 2021 में पेरी बर्र कस्टडी सुइट के बाहर एक विरोध प्रदर्शन किया गया था, इसके बाद वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा था कि न तो पटका जबरन हटाया गया था, न ही उस पर मुहर लगाई गई थी।

उन्होंने कहा कि एक अधिकारी ने इसे एक निजी कमरे में हटा दिया और एक समय यह फर्श पर गिर गया, लेकिन "इसे तुरंत वापस ले लिया गया और इस पर कोई मुहर नहीं लगाई गई", उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरें "भ्रामक" थीं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Aug 2023 6:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story