भक्तों की भीड़: अबु धाबी के BAPS मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पहले दिन पहुंचे 65 हजार से ज्यादा भक्त

अबु धाबी के BAPS मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पहले दिन पहुंचे 65 हजार से ज्यादा भक्त
  • यूएई के BAPS मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
  • पहले ही दिन पहुंचे 65 हजार से ज्यादा भक्त
  • ब्रह्मबिहारीदास ने जताया यूएई प्रशासन का आभार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात के अबु धाबी के नव निर्मित BAPS हिंदू मंदिर को रविवार के दिन आम लोगों के लिए खोल दिया गया। पहले ही दिन यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या करीब 65 हजार रही। उद्घाटन के समय से ही इस मंदिर ने विश्वभर में खूब चर्चाएं बटोरी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल फरवरी महीने में मंदिर का उद्घाटन किया था।

ब्रह्मबिहारीदास ने जताया आभार

साधु ब्रह्मबिहारीदास ने सुगम दर्शन व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अबू धाबी के स्थानीय प्रशासन और नेताओं का आभार जताया। उन्होंने कहा, "इस दिन को हकीकत में बदलने के लिए पूर्ण समर्थन और नई बस सेवाओं के लिए हम यूएई के नेताओं और स्थानीय अधिकारियों के आभारी हैं। मैं उन श्रद्धालुओं का भी धन्यवाद करना चाहता हूं, जो बेहद शांति से रहे। यह मंदिर आध्यात्मिकता, सद्भावना के प्रतीक के रूप में सभी लोगों को साथ लाने के लिए काम करेगा।"

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुबह 40 हजार से ज्यादा लोग दर्शन करने के लिए बस और कार के जरिए मंदिर पहुंचे। इसके बाद भी श्रद्धालु लगातार मंदिर पहुंचते रहें जिनका आंकड़ा शाम होते होते 25 करोड़ के करीब पहुंच गया। इस बीच इतनी भीड़ के बावजूद सभी श्रद्धालु बिना धक्का मुक्की किए दर्शन के लिए कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। दो-दो हजार के बैच में श्रद्धालुओं को मंदिर प्रशासन ने दर्शन करवाया।

यूएई का पहला हिंदू मंदिर

संयुक्त अरब अमीरात एक मुस्लिम देश है जिसमें निर्मित BAPS मंदिर पहला हिंदू मंदिर है। साल 2015 में पीएम मोदी के अबु धाबी दौरे के दौरान क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयन ने इस मंदिर के निर्माण के लिए करीब 13.5 एकड़ जमीन का दान दिया था। इसके बाद साल 2019 में यूएई सरकार ने 13.5 एकड़ जमीन फिर से दान की जिसके बाद मंदिर निर्माण के लिए कुल 27 एकड़ जमीन उपलब्ध हो गई।

Created On :   4 March 2024 6:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story