पीएम पर हमला: यूरोपीय संघ चुनाव से दो दिन पहले डेनमार्क की प्रधानमंत्री पर हमला, शख्स के धक्के से नीचे गिरी मेटे फ्रेडरिक्सन

यूरोपीय संघ चुनाव से दो दिन पहले डेनमार्क की प्रधानमंत्री पर हमला, शख्स के धक्के से नीचे गिरी मेटे फ्रेडरिक्सन
  • डेनमार्क की प्रधानमंत्री पर हमला
  • शख्स के धक्के से नीचे गिरी फ्रेडरिक्सन
  • यूरोपीय संघ चुनाव से दो दिन पहले हुई घटना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव प्रचार के दौरान डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन पर एक अनजान शख्स ने हमला कर दिया। हालांकि, इस दौरान प्रधानमंत्री फ्रेडरिक्सन को कोई गंभीर चोट नहीं आई। सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें उस जगह से सुरक्षित निकाल लिया। चुनाव प्रचार के दौरान अचानक धक्का दिए जाने से मेटे फ्रेडरिक्सन आश्चर्यचकित रह गई। बता दें कि प्रधानमंत्री पर उस वक्त हमला हुआ है जब सिर्फ दो दिन बाद ही यूरोपीय संघ का चुनाव होने वाले हैं। इस तरह की यह पहली घटना भी नहीं है, इससे पहले स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर भी इसी तरह का हमला हुआ था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार शाम कोपेनहेगन में एक शख्स उल्टी दिशा से तेजी में आया और प्रधानमंत्री फेडरिक्सन के कंधे पर जोर से हमला किया। तेज धक्के के कारण डेनिश प्रधानमंत्री नीचे गिर गई। हालांकि, इस दौरान उन्हें किसी भी तरह की चोट नहीं आई है। वहीं हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वजह जानने के लिए पुलिस हमलावर से पूछताछ कर रही है। फ्रेडरिक्सन चार साल पहले सेंटर-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेट्स की नेता के रूप में पदभार संभालने के बाद 2019 में प्रधानमंत्री बनीं। मेटे फ्रेडरिक्सन डेनिश इतिहास की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री है।

पीएम ऑफिस ने क्या कहा?

पीएम ऑफिस ने घटना की विस्तृत जानकारी देने से मना कर दिया है। एक संक्षिप्त बयान में प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कहा, "प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन पर शुक्रवार शाम को कोपेनहेगन के कुल्टोरवेट (स्क्वायर, रेड) में एक शख्स ने हमला किया जिसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। प्रधानमंत्री इस घटना से स्तब्ध हैं।" डेनमार्क के कई नेताओं ने इस घटना की आलोचना की है। यूरोपीय परिषद के प्रेसिडेंट चार्ल्स मिशेल ने एक्स पर कहा, "मैं इस कायरतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं।" इसके अलावा स्वीडिश प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन और विदेश मंत्री टोबियास बिलस्ट्रॉम ने भी हमले की निंदा की है।

पहले भी हुए हैं ऐसे हमले

चुनाव प्रचार के दौरान किसी देश की प्रधानमंत्री पर हमला का यह पहला मामला नहीं है। ऐसी घटनाएं पहले भी सामने आती रही है। तीन सप्ताह पहले स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर भी हमला हुआ था जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। फिको को गोली मारी गई थी, हालांकि वो बच गए। इसके अलावा, जर्मनी में चुनाव प्रचार के दौरान पिछले महीने सोशल डेमोक्रेट नेता एमईपी मैथियास की पिटाई की गई थी।

Created On :   8 Jun 2024 4:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story