लोकसभा चुनाव 2024: पाकिस्तान ने जताई भारत में मिड टर्म पोल की आशंका, बीजेपी को पूर्ण बहुमत न मिलने पर नेताओं ने इस तरह दी प्रतिक्रिया

पाकिस्तान ने जताई भारत में मिड टर्म पोल की आशंका, बीजेपी को पूर्ण बहुमत न मिलने पर नेताओं ने इस तरह दी प्रतिक्रिया
  • भाजपा को नहीं मिली लोकसभा चुनाव 2024 में बहुमत
  • पाकिस्तान ने जताई भारत में मिड टर्म पोल की आशंका
  • बहुमत न मिलने पर पाकिस्तानी नेताओं ने दी प्रतिक्रिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली एनडीए गठबंधन ने 293 सीटों पर जीत के साथ बहुमत हासिल कर लिया है। जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली। हालांकि, पिछले दो लोकसभा चुनावों की तरह भाजपा इस बार अकेले बहुमत पाने में कामयाब नहीं हो सकी। भाजपा को इस आम चुनाव में केवल 240 सीटें हासिल हुईं। इसका मतलब है कि भाजपा को इस बार अपनी सरकार बनाने के लिए एनडीए गठबंधन की पार्टियों के साथ ही जरूरत पड़ेगी। इस बीच अब एनडीए गठबंधन के प्रदर्शन को लेकर पड़ोसी देश पाकिस्तान की ओर से जमकर प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।

राजनयिक और पत्रकार की प्रतिक्रियाएं

दरअसल, पाकिस्तान के राजनयिक और पत्रकार भारत में आम चुनाव के नतीजे को देखकर जमकर खुशी जाहिर कर रहे हैं। पड़ोसी देश इस चुनाव में एनडीए के खराब और इंडिया के शानदार प्रदर्शन से काफी खुश दिखाई दे रहा है। इसको लेकर पड़ोसी देश के राजनयिक और पत्रकारों ने अपना रिएक्शन दिया है। इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार के हिंदू राष्ट्र के विचार पर निशाना साधा। इसके साथ ही उन्होंने यह दावा भी किया कि अगर इंडिया गठबंधन सही फैसले लेती है, तो मोदी सरकार अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी।

अब्दुल बासित ने साधा भाजपा पर निशाना

इस बीच भारत में उच्चायुक्त रह चुके पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक अब्दुल बासित भारतीय जनता की सराहना की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर लिखा, "सांप्रदायिक कट्टरता और भाजपा के हिंदू राष्ट्र को खारिज करने के लिए भारत के लोग सराहना के पात्र हैं।" इसके बाद उन्होंने लिखा, "श्रीनगर से लेकर करगिल तक जम्मू-कश्मीर में भाजपा के उम्मीदवारों की चुनावी हार ने बिना किसी शंका के बता दिया कि कश्मीरी आत्मनिर्णय के अपने अधिकार के लिए संघर्ष जारी रखे हुए हैं। उन्हें सलाम।"

फवाद चौधरी ने किया कार्यकाल पर दावा

इसके अलावा पाकिस्तान की पिछली इमरान खान सरकार में सूचना मंत्री रहे फवाद चौधरी भी भारत के लोकसभा चुनाव के नतीजों पर लगातार बयानबाजी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने यह दावा भी किया कि भाजपा अपना तीसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा, "मैं दावा करता हूं कि मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे लेकिन उनकी सरकार के अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने की तनिक भी संभावना नहीं है। अगर इंडिया गठबंधन अपने पत्ते सही से खेलता है तो भारत में मध्यावधि चुनाव कराने होंगे।"

पाकिस्तानी पत्रकार ने भी दी प्रतिक्रिया

वहीं भारत के लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर पाकिस्तानी पत्रकारों की ओर से भी कई तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इस दौरान पड़ोसी देश के एक पत्रकार साबिर शाकिर ने पाकिस्तान के फेमस अखबार डॉन के पहले पन्ने की फोटो शेयर करते हुए एक्श (ट्विटर) पर लिखा, "संविधान और लोकतंत्र की सर्वोच्चता ने ताकत और नफरत को हराया। सबक लेना चाहिए।" इस पत्रकार की ओर से शेयर की गई फोटो में अखबार के फ्रंट पेज पर लिखा था, "भारत ने नफरत को हराया, मोदी मुस्लिम-फ्रेंडली सहयोगियों की दया पर।" इसके अलावा भी पाकिस्तान के कई राजनयिकों और पत्रकारों की ओर से ऐसी ही टिप्पणियां की जा रही हैं।

Created On :   6 Jun 2024 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story