महाजंग: मिस्र, रूस गाजा में युद्धविराम के प्रयास तेज करने पर सहमत

मिस्र, रूस गाजा में युद्धविराम के प्रयास तेज करने पर सहमत
  • गाजा में युद्धविराम को लेकर रूस-मिस्त्र आगे आए
  • इजराइल का गाजा पट्टी पर हवाई हमला जारी

डिजिटल डेस्क, काहिरा। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में युद्धविराम की दिशा में अंतर्राष्ट्रीय प्रयास तत्‍काल तेज करने पर सहमत हुए हैं। समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने मिस्र के राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि मंगलवार को फोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने फिलिस्तीनी तटीय क्षेत्र की घटनाओं पर चर्चा की। वे मानवीय सहायता तक तत्काल पहुंच की अनुमति देने और नागरिकों की सुरक्षा तथा रक्तपात रोकने के लिए आवश्यक उपाय करने के प्रयासों पर भी सहमत हुए।

बयान के अनुसार, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे राजनीतिक समाधान का मार्ग प्रशस्त होगा, जिसका उद्देश्य दो-राष्‍ट्र समाधान के आधार पर संघर्ष को हल करना है। इस बीच, सिसी ने शांति बहाल करने के मिस्र के प्रयासों और राहत सहायता पहुंचाने तथा गाजा से विदेशी नागरिकों और घायल फिलिस्तीनियों को निकालने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की। इज़रायली आंकड़ों के अनुसार, 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले हमास आंदोलन के नेतृत्व में किए गए आश्चर्यजनक हमले के जवाब में इज़रायल ने गाजा पर एक बड़ा हमला किया। हमास के हमले में इज़रायल में लगभग 1,200 लोग मारे गये थे और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में अब तक 11,500 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गये हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Nov 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story