महाजंग: इजराइल-हमास युद्ध में एलन मस्क की एंट्री, गाजा पट्टी में करेंगे ये काम

इजराइल-हमास युद्ध में एलन मस्क की एंट्री, गाजा पट्टी में करेंगे ये काम
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • गाजा की मदद के लिए आगे आए एलन मस्क

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। इजराइल-हमास में युद्ध जारी है। इजराइल गाजा पर लगातार हवाई हमला कर रहा है। हवाई हमले के साथ अब इजरायली सेना गाजा पर जमीनी स्तर पर कब्जा करना शुरू कर दी है। जिसकी वजह से हमास-इजराइल में जमीनी लड़ाई शुरू गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीती रात गाजा पट्‌टी में संचार और इंटरनेट की सुविधा पूरी तरह से बंद कर दी गई थी। ऐसे में मानवीय राहत पहुंचाने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब इसी को देखते हुए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एलान किया है कि वो गाजा पट्‌टी में मानवीय राहत पहुंचाने के लिए अपनी स्टारलिंक की इंटरनेट सुविधा मुहैया कराएंगे।

गाजा के तबाही पर अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज ने एक्स पर कहा "2.2 मिलियन की आबादी के लिए सभी संचार बंद करना अस्वीकार्य है। पत्रकार, चिकित्सा पेशेवर, मानवीय प्रयास और निर्दोष सभी खतरे में हैं। "मुझे नहीं पता कि इस तरह के कृत्य का बचाव कैसे किया जा सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने ऐतिहासिक रूप से इस प्रथा की निंदा की है। इसके जवाब में एलन मस्क ने पोस्ट करते हुए कहा, "स्टारलिंक गाजा में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों को कनेक्टिविटी का समर्थन करेगा।"

स्टारलिंक उपग्रह की लाइफ 5 साल

जानकारी के लिए बता दें कि, स्टारलिंक मस्क की इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है। जिसके विकास में स्पेसएक्स का बहुत बड़ा योगदान है जो उनकी ही अंतरिक्ष उड़ान भरने वाली कंपनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टारलिंक के उपग्रह की लाइफ 5 साल की होती है, लेकिन फिलहाल स्पेसएक्स के पास अंतरिक्ष में 42 हजार के आसपास उपग्रह मौजूद हैं, जिनके द्वारा वह अपनी इंटरनेट सुविधा कहीं भी प्रदान कर सकता है।

गाजा में जन जीवन ठप

गाजा में तेजी से हवाई हमलों की वजह से इंटरनेट सेवा पूरी तरह बाधित है। जिसका असर फिलिस्तीन पर भी पड़ा है। इसकी पुष्टि फिलिस्तीनी दूरसंचार प्रदाता जव्वाल ने की थी। जव्वाल ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था, "पिछले घंटे में भारी बमबारी ने गाजा को बाहरी दुनिया से जोड़ने वाले सभी शेष अंतरराष्ट्रीय मार्गों को नष्ट कर दिया।" जिसकी वजह से आम जन जीवन पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है।

Created On :   29 Oct 2023 5:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story