यूरोप भीषण गर्मी की चपेट में

यूरोप भीषण गर्मी की चपेट में
इटली और स्पेन में अधिक तापमान

डिजिटल डेस्क, रोम। इटली और स्पेन में तापमान अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है और आने वाले दिनों में इससे भी अधिक तापमान की भविष्यवाणी की गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार,रविवार को इतालवी द्वीप सार्डिनिया, दक्षिणी इतालवी क्षेत्र अपुलीया और स्पेन के ला पाल्मा में 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान दर्ज किया गया।

यूरोप में तापमान का सर्वकालिक रिकॉर्ड 48.8 डिग्री सेल्सियस है, जो 2021 में सिसिली में स्थापित किया गया था। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के एक अधिकारी ने शिन्हुआ को बताया कि पूरे यूरोप में उच्च तापमान हाल के दिनों में किसी भी समय पिछला रिकाॅॅॅर्ड पार कर सकता है। इटली में, रोम और फ़्लोरेंस सहित 16 शहर रेड अलर्ट के अधीन हैं। मौसम साइट इल मेटियो ने कहा कि गुरुवार तक तापमान सर्वकालिक रिकॉर्ड पर पहुंच सकता है।

सोमवार और मंगलवार को रोम में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है, जो इटली की राजधानी के लिए एक रिकॉर्ड है। स्पेन में, जंगल की आग के कारण तापमान बहुत खराब हो गया, इससे कैनरी द्वीप पर ला पाल्मा में 4,000 लोगों को अपने घरों से बेघर होना पड़ा। ईएसए ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि आने वाले दिनों में इटली, स्पेन, ग्रीस, फ्रांस, जर्मनी, पुर्तगाल और पोलैंड सहित पूरे यूरोप में तापमान राष्ट्रीय रिकॉर्ड के करीब पहुंच सकता है। जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के अलावा, भूमध्य सागर के पार उत्तर की ओर बढ़ने वाली अफ्रीकी मौसम धाराओं, स्पेन में जंगल की आग जैसे स्थानीय कारकों और प्रशांत महासागर में अल नीनो मौसम की घटनाओं जैसी वैश्विक घटनाओं के कारण तापमान में वृद्धि हो रही है।

इल मेटियो के मटिया गुसोनी ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा कि भूमध्य सागर में गर्म मौसम का पैटर्न ठंडे मौसम प्रणालियों को क्षेत्र में जाने से रोकता है। अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भीषण गर्मी से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को जब तक आवश्यक न हो घर के अंदर रहने, बाहर रहते समय छाया में रहने, हाइड्रेटेड रहने और हल्का भोजन खाने की सलाह दी है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 July 2023 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story