महायुद्ध: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबाम ने दी इजराइली पीएम नेतन्याहू को धमकी- 'गाजा में नुकसान की भरपाई भारी पड़ेगी'

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबाम ने दी इजराइली पीएम नेतन्याहू को धमकी- गाजा में नुकसान की भरपाई भारी पड़ेगी
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • जंग में हजारों लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, येरुशलम। इजराइल-हमास में युद्ध 7 अक्टूबर से जारी है। इस युद्ध ने दुनिया को दो भागों में बांट दिया है। कुछ देश फिलिस्तीन के साथ तो कुछ इजराइल के साथ खड़े होते हुए नजर आ रहे हैं। इजराइल द्वारा हमास पर हमले किए जाने को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबाम की ओर से चेतावनी दी गई है। ये अल्टीमेटम इजराइल को दी गई है। ओबामा ने गाजा पर किए जा रहे हमले को लेकर इजराइल को इसका अंजाम भुगतने की बात कही गई है।

अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजराइल को संयम बरतने की अपील करते हुए कहा, "अगर इजराइल युद्ध में गाजा के नागरिकों के मानवीय पहलू को नजरअंदाज करता है तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।" ओबामा ने आगे कहा, "अगर इजराइल गाजा पर हमले जारी रखता है तो वैश्विक स्तर पर उसका समर्थन कमजोर पड़ेगा, जिसका इस्तेमाल दुश्मन देश अपने पक्ष में माहौल तैयार करने के लिए कर सकते हैं।"

गाजा में भारी तबाही का मंजर

इजराइल-हमास में 17वें दिन युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक करीब दोनों की ओर से करीब पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बड़ी तबाही गाजा पट्टी में देखी जा रही है। इजराइल के हवाई हमलों की वजह से गाजा पट्टी में तीन हजार से अधिक लोगों मौत हुई है। जिसमें सबसे ज्यादा फिलिस्तीनी लोगों की जान गई है। जिसकी वजह से इजराइल की आलोचना हो रही है। इजराइल का कहना है कि, जब तक वो हमास के सभी ठिकानों और उनके लड़ाकों को खत्म नहीं कर देता तब तक ये प्रहार जारी रहेगा।

हमास का वजूद मिटाने में जुटे नेतन्याहू

लगातार हो रही बमबारी पर इजराइल पर अरब देश जबरदस्त निशाना साधा रहे हैं। तुर्की और ईरान ने इजराइल को कई बार धमकी दे चुके हैं कि वो गाजा पट्टी पर हमला बंद करे लेकिन पीएम नेतन्याहू ने अपने सैनिकों से और युद्ध तेज करने की बात कही है। साथ ही पीएम बेंजामिन नेतन्याहू बकायदा सेना के जवानों के साथ युद्ध में भाग लेकर उनका मनोबल बढ़ा रहे हैं ताकि हमास का वजूद गाजा पट्टी से मिटाया जा सके।

Created On :   24 Oct 2023 4:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story