महाजंग: हमास ने 9 साल की आयरिश-इजरायली लड़की को रिहा किया, जिसे मृत मान लिया गया था

हमास ने 9 साल की आयरिश-इजरायली लड़की को रिहा किया, जिसे मृत मान लिया गया था
  • हमास ने 9 साल की आयरिश-इजरायली लड़की को किया रिहा
  • बच्ची को मृत मान लिया गया था

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। नौ साल उम्र की आयरिश- इजरायली लड़की एमिली हैंड, जिसे हमास ने सबसे पहले उसके माता-पिता को सूचित किया था कि वह इजरायल-हमास युद्ध में मारी गई, अब उसे रिहा कर दिया। वह दूसरी खेप में सुरक्षित इजरायल लौट आई है। इजरायल और हमास के बीच चार दिनों के युद्धविराम समझौते के तहत 17 बंधकों को रिहा किया गया। रविवार को रिहा किए गए बच्चों में आयरिश-इजरायली बच्‍ची एमिली हैंड भी शामिल थी, जिसका अपने पिता थॉमस के साथ पुनर्मिलन को एक भावनात्मक वीडियो में कैद किया गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एमिली के परिवार को बता दिया गया था कि वह मर चुकी है, मगर कुछ हफ़्तों बाद पता चला कि वह आतंकवादियों द्वारा 7 अक्टूबर को पकड़े गए अनुमानित 240 बंधकों में से एक थी। उसे रविवार को बंधकों की दूसरी खेप की रिहाई में घर भेज दिया गया।

परिवार ने एक बयान में कहा, "एमिली हमारे पास वापस आ गई है। चुनौतीपूर्ण और जटिल 50 दिनों के बाद हमें अपनी भावनाओं का वर्णन करने के लिए शब्द नहीं मिल रहे हैं।" रिहा किए गए अन्य इजरायली महिलाएं और बच्चे थे। यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली बलों और हमास आतंकवादियों के बीच एक असहज युद्ध विराम रविवार को प्रभावी रहा, क्योंकि प्रियजन अधिक बंधकों की अपेक्षित रिहाई का इंतजार कर रहे थे, जिसमें 4 वर्षीय अमेरिकी एविगेल एडन भी शामिल हो सकता है।

शनिवार देर रात आतंकवादियों के कब्जे से सत्रह बंधकों को रिहा कर दिया गया, जिनमें से 13 इजराइली और चार थाई नागरिक थे। मुक्त कराए गए लोगों में से एक एमिली हैंड थी, जिसके माता-पिता को शुरू में बताया गया था कि उसे मार दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार को 13 इजरायली, 10 थाई नागरिक और एक फिलिपिनो नागरिक को रिहा कर दिया गया।

इजरायली अधिकारियों का कहना है, 7 अक्टूबर को इजरायली सीमावर्ती समुदायों पर हमले में अविगैल के माता-पिता सहित 1,200 लोग मारे गए थे। लगभग 240 लोगों को आतंकवादियों ने पकड़ लिया और गाजा वापस ले आए। मुक्त कराए जा रहे बंधकों में महिलाएं और बच्चे हैं। एविगेल और दो महिलाएं उन 10 अमेरिकियों में से हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे उग्रवादियों के कब्जे में हैं।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि उसे रविवार को रिहा किए जाने वाले बंधकों की एक सूची मिली है और परिवार के सदस्यों को सूचित कर दिया गया है। हमास के लिए प्रारंभिक समझौते में कम से कम 50 इजरायली बंधकों को रिहा करना और इजरायल को 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करना शामिल है।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि युद्ध में 13,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश नागरिक हैं। हमास ने रविवार को घोषणा की कि उसका एक शीर्ष कमांडर मारा गया है, लेकिन यह नहीं बताया कि कब मारा गया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि इजरायल ने कहा कि उसने संघर्ष विराम लागू होने से पहले कई उच्च रैंकिंग वाले हमास आतंकवादियों को मार डाला था। रिहा किए गए फिलिस्तीनियों में कम से कम दो महिलाएं शामिल थीं, जिन्हें इजरायली अदालतों ने हिंसक हमलों के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद लंबी सजा दी थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Nov 2023 3:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story