पीएम कैंडिडेट: इमरान की पार्टी ने उमर अयूब को चुना PM उम्मीदवार, शहबाज शरीफ को मिलेगी कड़ी टक्कर?

इमरान की पार्टी ने उमर अयूब को चुना PM उम्मीदवार, शहबाज शरीफ को मिलेगी कड़ी टक्कर?
  • पीटीआई ने उमर अयूब को चुनाव पीएम उम्मीदवार
  • पाकिस्तान की राजनीति में उमर अयूब को लंबा अनुभव
  • उमर अयूब के पिता रह चुके हैं पीएम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजे सामने आए हैं। जिसके बाद से ही मुल्क में सरकार बनाने की रेस शुरू हो गई है। एक तरफ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने उमर अयूब को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। वहीं, दूसरी ओर नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज(पीएमएल-एन) अन्य दलों के साथ गठबंधन कर शाहबाज शरीफ को दोबारा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनाने की फिराक में जुट गई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इमरान खान की पार्टी की ओर से पीएम उम्मीदवार उमर अयूब नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ को टक्कर दे पाएंगे।

कौन हैं उमर अयूब?

उमर अयूब का नाम पाकिस्तान के मशहूर अयूब खान परिवार में शुमार है। उमर अयूब के दादा मोहम्मद अयूब खान पाकिस्तान के दूसरे प्रधानमंत्री थे। उनके पिता भी पाकिस्तान के बड़े राजनेता रह चुके हैं। उमर अयूब का जन्म 26 जनवरी 1970 में हुआ था। वे लंबे वक्त से पाकिस्तान की राजनीति में सक्रिय हैं। उनके पिता लंबे वक्त तक सांसद रहे थे और वे पाकिस्तान के कई महत्वपूर्ण विभागों में मंत्री भी रहे थे। उमर अयूब ने अपनी पढ़ाई पाकिस्तान और विदेश दोनों के प्रतिष्ठित संस्थानों से पूरी की। शरुआती शिक्षा उन्होंने पाकिस्तान में रहकर प्राप्त की और हाई एजुकेशन के लिए वे विदेश चले गए। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वे पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी में शामिल हो गए। पिछले कुछ सालों में उमर अयूब ने पीटीआई और सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहकर काम किए हैं। उन्होंने आर्थिक मामले, उर्जा मंत्री और पेट्रोलियम मंत्री जैसे जरूरी पदों पर काम किया है।

ऐसे में इमरान खान की पार्टी की ओर से उमर अयूब प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ के सामने बेहतर उम्मीदवार हैं। क्योकि, उन्हें मुल्क के कई विभागों में काम कर चुके हैं। साथ ही, उन्हें पाकिस्तान की राजनीतिक का लंबा अनुभव रहा है।

सरकार बनाने की फिराक में नवाज

पाकिस्तान में सरकार बनाने की जद्दोजहद में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी कोशिश कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, वे पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के साथ गठबंधन सरकार बना सकते हैं। हालांकि, नवाज शरीफ को ऐसा करने के लिए कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ की जरूरत पडे़गी। कई दिनों से वे इसी काम में जुटे हुए हैं, लेकिन अब तक वे निर्दलीय विधायकों को अपने साथ शामिल नहीं कर पाए हैं।

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव का नतीजा

पाकिस्तान में हुए चुनाव में इमरान की पार्टी (पीटीआई) को 101 सीटें, पीएमएल (नवाज) को 75 सीटें, पीपीपी (बिलावल भुट्टो) को 54 सीटें और एमक्यूएम को 17 सीटें हासिल हुईं। इसके अलावा जमीयत उलेमा ए इस्लाम को 4 सीटें मिली हैं।

Created On :   15 Feb 2024 1:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story