हाइपरसोनिक मिसाइल: ईरान ने नई घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया

ईरान ने नई घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया
ईरान ने नई घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का किया अनावरण

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने एक नई घरेलू स्तर पर विकसित हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल का अनावरण किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में रविवार को कहा गया कि फतह-2 नामक मिसाइल का अनावरण ईरान की राजधानी तेहरान में आईआरजीसी के एयरोस्पेस फोर्स की उपलब्धियों की एक प्रदर्शनी में ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनी की यात्रा के दौरान किया गया।

अर्ध-आधिकारिक समाचार एजेंसी तस्नीम के अनुसार, फत्ताह-2 एक हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन (एचजीवी) वारहेड से सुसज्जित है जो हाइपरसोनिक गति से युद्धाभ्यास और ग्लाइड कर सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने जून में फत्ताह नामक अपनी पहली घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया था।

तस्नीम के अनुसार, फतह दो चरण वाली मिसाइल है, जो 13 मैक (लगभग 16,000 किमी/घंटा) के वेग के साथ 1,400 किमी की सीमा के भीतर लक्ष्य को मार सकती है। तस्नीम ने कहा, यह एक वारहेड से लैस है, जिसमें ठोस ईंधन पर चलने वाला एक गोलाकार इंजन और गतिशील नोजल हैं, जो मिसाइल को पृथ्वी के वायुमंडल के अंदर और बाहर सभी दिशाओं में युद्धाभ्यास करने की अनुमति देते हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Nov 2023 2:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story