आधिकारिक दौरा: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी तीन दिवसीय पाकिस्तान यात्रा पर पहुंचे

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी तीन दिवसीय पाकिस्तान यात्रा पर पहुंचे
  • आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले
  • ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का गर्मजोशी से स्वागत
  • आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले
  • ईरानी राष्ट्रपति के साथ आया उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सोमवार को तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे। इब्राहिम रईसी की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दो महीने पहले दोनों पड़ोसी देशों ने एक दूसरे के इलाकों में कथित आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किये थे।ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की पाकिस्तान यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे।पाकिस्तान रेडियो के मुताबिक, 'प्रधानमंत्री शरीफ और राष्ट्रपति रईसी इस्लामाबाद में एक राजमार्ग का नाम ईरान एवेन्यू रखे जाने से संबंधित एक समारोह में हिस्सा लेंगे।

पृथ्वी दिवस के मौके पर ईरानी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शहबाज प्रधानमंत्री आवास में पौधा लगाएंगे और वो विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे।पाकिस्तान रेडियो के मुताबिक रईसी प्रधानमंत्री शरीफ से मुलाकात करेंगे जहां दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की चर्चा होगी।

आपको बता दें ईरान के राष्ट्रपति की पाकिस्तान में आधिकारिक यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब ईरान और इजराइल के बीत तनाव बना हुआ है।इब्राहिम रईसी की यात्रा को लेकर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा है इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।आवास और निर्माण मंत्रालय के मंत्री मियां रियाज हुसैन पीरजादा और ईरान में पाकिस्तान के राजदूत मुदस्सिर टीपू ने उनकी अगवानी की।

यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रईसी पाक राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सीनेट अध्यक्ष यूसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक के साथ साथ लाहौर और कराची जाकर वहां के प्रशासन से भी से मुलाकात करेंगे।

खबरों के मुताबिक विदेश मंत्रालय जानकारी दी कि ईरानी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्तान आया है जिसमें विदेश मंत्री, कैबिनेट के अन्य सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

Created On :   22 April 2024 1:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story