78वां सत्र: ईरानी, सऊदी विदेश मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर संबंधों पर चर्चा की

ईरानी, सऊदी विदेश मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर संबंधों पर चर्चा की
  • ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन
  • सऊदी समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सऊद
  • द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय विकास पर चर्चा

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और उनके सऊदी समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सऊद ने द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय विकास पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र से इतर न्यूयॉर्क में मुलाकात की।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में बताया कि मंत्रियों ने तेहरान और रियाद में दूतावासों को फिर से खोलने और दोनों देशों में राजदूतों के आगमन पर संतोष व्यक्त किया।

इसमें संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग और समन्वय समिति के गठन में तेजी लाने, हवाई और समुद्री परिवहन लाइनें शुरू करने, कांसुलर सेवाओं में सुधार करने और खेल सहयोग को बढ़ावा देने पर भी सहमति हुई।

अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि ईरान अगस्त में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के साथ उनकी बैठक में रखे गए विचार के आधार पर द्विपक्षीय व्यापक सहयोग पर एक दस्तावेज़ का मसौदा तैयार करने और उस पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों, विशेषकर अर्थव्यवस्था, व्यापार और संयुक्त आर्थिक सहयोग के क्षेत्र में विस्तार की आवश्यकता पर भी बल दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी विदेश मंत्री ने अप्रैल में संबंधों की बहाली की घोषणा के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की गति पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की इच्‍छा रखता है। दोनों देशों के नेताओं के बीच बैठक से द्विपक्षीय सहयोग की प्रगति में तेजी आएगी। सऊदी अरब और ईरान इस साल मार्च में चीन में राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने और दो महीने के भीतर अपने दूतावासों और मिशनों को फिर से खोलने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचे थे।

दोनों देशों ने 6 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर तत्काल प्रभाव से राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने की घोषणा की। सऊदी अरब द्वारा एक शिया मौलवी को फांसी दिए जाने के बाद ईरान में उसके राजनयिक मिशनों पर हुए हमलों के जवाब में सऊदी अरब ने 2016 की शुरुआत में ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए थे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Sep 2023 6:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story