इजरायल पर हमला: इज़राइल ने आतंकवादियों द्वारा सैनिकों, नागरिकों के बंधक बनाए जाने की पुष्टि की

इज़राइल ने आतंकवादियों द्वारा सैनिकों, नागरिकों के बंधक बनाए जाने की पुष्टि की
  • इजरायल और हमास में जबरदस्त छिड़ा जंग
  • इजरायल ने अपने नागरिकों को बंधक बनाए जाने का आरोप हमास पर लगाया

डिजिटल डेस्क, लंदन। फिलिस्‍तीनी संगठन हमास के शनिवार सुबह इजरायल पर शुरू हुये हमले के बाद इजरायली सेना ने स्‍वीकार किया है कि हमलावरों ने बड़ी संख्‍या में इजरायलियों को बंधक बना लिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन सेवाओं ने पुष्टि की है कि हमास के हमले इज़राइल में कम से कम 70 लोगों के मारे गये हैं जबकि सैकड़ों अन्य का अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। दूसरी तरफ, गाजा पट्टी में जवाबी इजरायली हमलों में लगभग 200 लोग मारे गए हैं, जिसकी पुष्टि वहां के अधिकारियों ने की है।

हमास के कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने "यह कहने का फैसला किया है कि बहुत हो गया"। अपने बयान में इज़रायली सेना ने भी पुष्टि की कि ओफ़ाकिम और बेरी के किबुत्ज़े में लोगों को बंधक बनाया गया है। इसमें कहा गया है कि विशेष बल कार्रवाई कर रहे हैं और "लाइव फायरफाइटिंग" जारी हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सेना ने अलग से इजरायली सैनिक के मारे जाने की पुष्टि की है, हालांकि उन्‍होंने कोई संख्‍या नहीं बताई है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, योम किप्पुर युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर हमास का इज़राइल पर अचानक हमला युगों-युगों तक एक खुफिया विफलता के रूप में याद किया जाएगा। कुछ घंटों के अंतराल में, दर्जनों गाजा उग्रवादियों ने स्थानीय सैन्य ठिकानों पर औचक हमला करते हुए दक्षिणी इज़राइल में सीमा बाड़ को तोड़ दिया। बंदूकधारियों ने दक्षिणी सीमावर्ती समुदायों में इजरायलियों का अपहरण किया और उनकी हत्या कर दी। कई स्थानों पर आगे बढ़ रहे हमास लड़ाकों का वीडियो बनाया गया। एक वीडियो में गाजा के एक टेलीविजन पत्रकार ने इज़राइल के अंदर एक हमले के बारे में एक स्टैंड-अप रिपोर्ट दी, जो लगभग अकल्पनीय क्षण था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Oct 2023 3:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story